आज है ज्येष्ठ मास का दूसरा बड़ा मंगल ,जानिए कैसे करें बजरंगबाली को प्रसन्न

हनुमान जी कलयुग के एक ऐसे देवता है जो भक्तो पर जल्दी प्रसन्न होते है. हनुमान जी चिरंजीवी है और यह वरदान उन्हें श्री राम ने ही दिया था. हनुमान जी की कृपा जिस व्यक्ति पर होती है ,...उसकी हर मनोकामना पूरी होती है ... राम भक्त हनुमान जी की पूजा-उपासना के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन विशेष महत्व रखता है। जब हनुमान जी का जन्म हुआ तो उस दिन मंगलवार था।

हनुमान चालीस का करे जप

हनुमान जी के भक्तों का मानना है की अगर मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा , साथ हनुमान चालीस का जप करो तो भक्त की हर मनोकामना पूरी होती है ... 
हनुमान जी को संकट मोचक कहा गया है. हनुमान की पूजा करना से व्यक्ति कई संकटों से दूर रहता है. हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है. हनुमान अपने भक्तों की परेशानियों को दूर करते हैं. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. मंगलवार के दिन पूजा करने से हनुमान जी विशेष प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को अपना आर्शीवाद प्रदान करते हैं. 

दूसरा बड़ा मंगलवार , करे हनुमान जी पूजा अर्चना

आज ज्येष्ठ मास का दूसरा बड़ा मंगलवार है. इस दिन हनुमान जी पूजा अर्चना की जाती है. मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है. मंलगवार का प्रमुख ग्रह मंगल है. मंगल को ऊर्जा का कारक ग्रह माना जाता है. इनके कुप्रभाव को कम करने के लिए हनुमान जी की पूजा की जाती है.

कलयुग का देवता में हनुमान जी

हिंदू धर्म में हनुमान जी को बल और बुद्धि का देवता माना गया है. धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी अपने भक्तों को शीघ्र फल प्रदान करते हैं, इसीलिए इन्हें कलयुग का देवता कहते हैं. ये ही एक मात्र देवता है जो आज भी अपने भक्तों की मदद के लिए जीवित हैं. मान्यता है कि आज बड़े मंगलवार को हनुमान जी की पूजा बड़े नियम और संयम से करनी चाहिए. आपकी हर मनोकामना पूरी होंगी ....

हनुमान जी को ऐसे करे प्रसन्न 

हनुमान जी की कृपा पाने के लिए बड़े मंगलवार को बजरंग बाण का नियम पूर्वक पाठ करना चाहिए. इससे आत्म-विश्वास और साहस में वृद्धि होती है. शत्रु पराजित होते हैं.

आज बड़े मंगल के दिन हनुमान जी के दर्शन के बाद भगवान राम और माता सीता का दर्शन जरूर करें. ऐसा करने से भक्त की मनोकामना पूरी होती है.
हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए बड़े मंगल के दिन गुलाब की माला या केवड़े का इत्र अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमान जी कृपा भक्त पर बरसती है.

बड़े मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में नारियल रखना शुभ होता है. माना जाता है कि ऐसा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

बड़े मंगलवार को लाल रंग की रोटी खिलाएं. ऐसा करना बेहद शुभ होता है.

बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी के साथ-साथ पीपल की पूजा भी करनी चाहिए. इससे भक्त की हर मनोकामना पूरी होती है और हनुमान जी भक्त को मालामाल कर देते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.