आज है नाग पंचमी ,भूलकर भी न करें ये काम

नाग पंचमी के दिन नाग देवता के पूजन का प्रावधान है. माना जाता है कि इस दिन नाग देवता के पूजन से काल सर्प दोष का प्रभाव समाप्त हो जाता है.

हर साल सावन महीने की शुक्ल  पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी आती है। इस दिन नागों की पूजा की जाती है और शिवलिंग पर दूध अर्पित किया जाता है। इस साल नाग पंचमी शुक्रवार, 13 अगस्त को है। नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से कई लाभ मिलते हैं और कुंडली में मौजूद कई सारे दोष भी दूर हो जाते हैं।

कई लोग नाग देवता का व्रत भी रखते हैं। जिन लोगों की कुंडली में काल सर्प दोष होता है। उन्हें इस दिन व्रत जरूर रखना चाहिए। ये व्रत रखने से राहु व केतु संबंधी दोष भी दूर हो जाते हैं। हालांकि इस दिन कुछ कार्य ऐसे होते हैं। जिन्हें करना वर्जित माना जाता है। इसलिए आप नाग पंचमी के दिन भूलकर भी इन कार्यों को न करें।

नाग पंचमी पर कभी भी न करें यह काम
1-नाग पंचमी के दिन नागों को किसी भी तरह से परेशान नहीं किया जाना चाहिए. बल्कि इनका पूजन कर उनके संरक्षण का संकल्प लिया जाना चाहिए.
2- नाग पंचमी के दिन किसी भी तरह की  भूमि की खुदाई नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने सें मिट्टी या जमीन में सांपों के बिल या बांबी के टूटने का डर रहता है.
3- नाग पंचमी के दिन खेतों की जुताई या हल चलाना वर्जित है. मान्यता है कि ऐसा करने से सांप के मरने की आशंका होती है.
4- नाग पंचमी के दिन लोहे की कड़ाही और तावे में भोजन नहीं बनाना चाहिए.
5- नाग पंचमी के दिन हरे साग या पत्तीदार सब्जियां नहीं काटना चाहिए.
6- नाग पंचमी पर नागों को दूध अर्पित करना चाहिए, ना कि उन्हें पिलाना चाहिए. नागों व साँपों को दूध पिलाने से उनकी मृत्यु हो सकती है, जो कि बहुत ही अशुभ होता है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.