Dry Cough Home Remedies: सूखी खांसी से निजात पाने के लिए आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम में सूखी खांसी होना आम बात है लेकिन अगर यह ज़्यादा समय तक होता है तो इससे आपको काफी परेशानी हो सकती है। ठंड में सर्दी और जुकाम पीछा ही नहीं छोड़ते, वहीं इस मौसम में सूखी खांसी भी खूब परेशान करती है। सूखी खांसी से अक्सर रात में नींद नहीं आती है। खांसी इतनी अधिक होती है कि बार-बार नींद टूट जाती है। खांसी के कारण सीने में दर्द, गले में इर्रिटेशन होने लगती है। कई बार कप सीरप और दवाइयों के बाद भी सूखी खांसी यानी ड्राई कफ की समस्या से राहत नहीं मिल पाती। फ्लू के खत्म हो जाने के बाद भी कई दिनों तक खांसी नहीं जाती है। अगर आप कुछ दिनों से ड्राई कफ से परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों को आजमाकर देखें, कुछ ही दिनों में खांसी की समस्या दूर हो जाएगी।

इन घरेलू उपायों से दूर करें सूखी खांसी

शहद और पीपल

यदि आपको बहुत ज्यादा सूंखी खांसी हो, तो आप शहद और पीपल की गांठ को मिलाकर सेवन करें। इसके लिए गांठ को पीस लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर चाटें। इससे खांसी की समस्या दूर होगी।

काली मिर्च पाउडर

काली मिर्च पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करने से भी खांसी की समस्या कुछ ही दिनों में ठीक हो सकती है।

अदरक का रस

अदरक का एक चम्मच रस लें, इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं। इसे गुनगुने पानी के साथ रात में सोने से पहले सेवन करें। खांसी के कारण होने वाले दर्द, जलन से भी आराम मिलेगा।

मुलेठी का चूर्ण

एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच शहद, आधा चम्मच मुलेठी का चूर्ण मिलाकर रात में सोने से पहले सेवन करें। इनमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो गले की खराश, सूखी खांसी जैसी समस्याओं को कुछ ही दिनों में ठीक कर सकते हैं। ये सभी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाते हैं।

शहद

सूखी खांसी में ठंडा पानी पीने या कोई भी ठंडी चीज खाने से बचें. शहद में मौजूद तत्व खांसी से राहत दिलाते हैं. रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद जरूर खाएं. यह खराश को दूर करता है. शहद को आप गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। CNewsbharat इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.