सर्दियों में दही खा सकते हैं या नहीं?

क्या आप जानते हैं कि सर्दी में दही नुकसान कर सकता है यह एक मिथ है. एक्पर्ट्स खुद कहते है कि सर्दियों के सीजन में दही का सेवन करना चाहिए. सर्दियों में खानपान को लेकर सभी लोगों को विशेष सावधानी बरतते रहने की सलाह दी जाती है। दही की तासीर ठंडी होती है, जिससे सर्दी-जुकाम और बुखार होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सर्दियों में दही खाया जा सकता है?  दही कार्ब्स में कम होने के साथ उच्च मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, खनिजों और प्रोबायोटिक का स्रोत मानी जाती है, इसके सेवन से पाचन शक्ति बढ़ती है। लेकिन बहुत से लोग सर्दियों के मौसम में दही खाना छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उन्हें सर्दी और खांसी होने का खतरा बढ़ जाएगा। क्या वाकई ठंड के मौसम में दही का सेवन हानिकारक है?

आहार विशेषज्ञ कहते हैं, दही को अति-पौष्टिक आहारों में से माना जाता है, जो शरीर को कई प्रकार से लाभ प्रदान करती है। अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इसका सर्दियों में भी सही खाया जा सकता है।

सर्दियों में दही... सही या गलत?
आहार विशेषज्ञ बताते हैं की दही को स्वस्थ आहार के रूप में शामिल किए जाने की सलाह दी जाती रही है। इसमें उच्च मात्रा में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन को ठीक रखने में काफी लाभकारी हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी की भी अच्छी मात्रा होती है, जिसकी हमारे शरीर को नियमित रूप से आवश्यकता होती है। सर्दियों में रूम टंप्रेचर पर दही का सेवन किया जा सकता है, लेकिन बच्चे-बुजुर्गों को जरूर इससे दूरी बना कर रहना चाहिए।

वास्तव में दही का सेवन होता है फायदेमंद-
दही, एक किण्वित डेयरी उत्पाद है जिसमें उच्च प्रोटीन, कम कार्ब्स, विटामिन और खनिज होते हैं। ये पोषक तत्व अंगों के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। दही को अध्ययनों में हृदय स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली, रक्त शर्करा के स्तर को ठीक रखने, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य, वजन को कंट्रोल करने और पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मददगार माना जाता है। कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि रोजाना आहार में दही को शामिल करके कई प्रकार से शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.