इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम में अमेरिका जायेंगे एटा के अमित यादव

एटा | अमेरिकी सरकार ने एटा के दिव्यांग कल्याण अधिकार कार्यकर्ता अमित कुमार यादव को इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम के तहत अमेरिका आने का बुलावा भेजा है. अमित यादव जिले में एनसीपीईडीपी के जावेद आबिदी फेलो के पद पर कार्य करते हुए दिव्यांग जनों के अधिकारों और सामाजिक उत्थान के लिए वर्षों से निरंतर संघर्ष कर रहे हैं। इस प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय प्रोग्राम में चयनित होने पर जिले में ख़ुशी और गर्व का माहौल है.

गत वर्षों से जिले के दिव्यांगजनों के अधिकारों के लिए संघर्ष कर रहे समर्थ संस्था के अध्यक्ष युवा अधिवक्ता अमित कुमार यादव को अमेरिकी दूतावास ने तीन हफ़्तों के विजिट पर आमंत्रित किया है। और उनके साथ एटा के ही युवा समाजसेवी स्टेप अहेड के फाउंडर - डाइरेक्टर विनय कुमार भी इस भ्रमण पर उनके सहयोगी के रूप में उनका इस विजिट पर साथ रहेंगे। एटा के ही युवा समाजसेवी विनय कुमार अपने ऑनलाइन प्लेटफोर्म ‘स्टेप अहेड इंडिया’ के जरिए देशभर के 20 हज़ार से अधिक युवाओं को शिक्षा से सामाजिक रोजगार में जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं.

अमेरिका के इस प्रतिष्ठित भ्रमण कार्यक्रम में हर साल दुनियांभर से सामाजिक विषयों पर कार्य कर रहे चुनिन्दा युवा नेताओं को बुलाया जाता है। इस बार एटा में दिव्यांग जनों के अधिकारों और उनके उत्थान के लिए संघर्ष कर रहे युवा एडवोकेटअमित यादव को मिल रहा है। इस प्रोग्राम में भारत के प्रतिष्ठित लोग भी हिस्सा रह चुके हैं. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी, अटल बिहारी वाजपेयी एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी इस प्रोग्राम में अमेरिका भ्रमण कर चुके हैं.

इंटरनेशनल विजिटर्स लीडरशिप प्रोग्राम के तहत अमेरिका के विभिन्न शहरों में भ्रमण कराया जाएगा। इस दौरान अमित यादव अमेरिका में हो रहे विकास कार्यों के मॉडल देखेंगे और भारत के विकास कार्यों की चर्चा करेंगे। इस भ्रमण पर सरकारी एवं गैर सरकारी विभागों के साथ महत्त्वपूर्ण बैठकों के साथ साथ वे अमेरिका के ग्रामीण इलाकों मे कुछ परिवारों के साथ भी रहेंगे और उनके जीवन को समझने की कोशिश करेंगे।

अमित यादव ने बताया कि “इस कार्यक्रम में जिले की बात अंतर्राष्ट्रीय स्टार पर रखने का अवसर मिलेगा. साथ ही अमेरिका में हो रहे दिव्यांग कल्याण के कार्यक्रमों से सीखकर जिले के दिव्यांग जनों के उत्थान के लिए कार्य किया जाएगा. यह प्रोग्राम निश्चित ही मेरे और एटा जिले के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है.”


रिपोर्ट - लखन यादव एटा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.