ड्राई फ्रूट्स जल्‍दी हो रहे हैं खराब तो स्टोर करते वक्‍त इन बातों का रखें ख्‍याल

ड्राई फ्रूट्स अगर घर पर जल्‍दी खराब हो जाते हैं या इनमें कीड़े लग जाते हैं तो आपको इन्हें स्‍टोर करने में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. अगर आप काजू, बादाम, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को सही तरीके से स्‍टोर करेंगे तो ये लंबे समय तक ताजा और टेस्‍टी रहेंगे.

तो आइए जानते हैं कि किचन टिप्‍स  की मदद से हम ड्राई फ्रूट्स को ठीक से स्टोर किस तरह कर सकते हैं. बता दें कि काजू, बादाम, पिस्‍ता, अखरोट आदि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं और ये आपकी इम्‍यूनिटी को हमेशा स्‍ट्रॉन्‍ग रखते हैं. लेकिन अगर इनके रखरखाव में लापरवाही की गई तो ये जल्‍दी ही खराब हो जाते हैं.

ड्राई फ्रूट्स लंबे समय तक इस तरह रखें फ्रेश

1.ताजा मेवे ही खरीदें

जब भी ड्राई फ्रूट्स खरीदने जाएं तो ध्‍यान रखें कि ताजा मेवे ही खरीदें. अगर आप पहले से ही पुराने ड्राई फ्रूट्स खरीदते हैं तो वे जल्दी ही खराब हो सकते हैं.

 

2.एयरटाइट कंटेनर का करें प्रयोग

हवा के संपर्क में आने से ड्राई फ्रूट्स जल्‍दी खराब होते है ऐसे में आप इन्‍हें स्टोर करने के लिए एयरटाइट कंटेनर का प्रयोग करें. इससे उनमें कीड़े पड़ने की संभावना नहीं रहती.

3.ड्राई जगह पर रखें

जब भी आप मेवों को स्टोर करें तो इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें ऐसी जगह पर रखें  जो सूखी हो और ठंडक भरी हो. ड्राई फ्रूट्स को ज्यादा गर्म जगह में रखने पर वे खराब हो जाते हैं.

4.रोस्‍ट कर करें स्‍टोर  

अगर आप ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक स्‍टोर करना चाहते हैं तो उन्‍हे हल्का सा रोस्ट करके स्टोर करें. ऐसा करने से उनमें कीड़े लगने का डर कम हो जाता है.

5.कांच का कंटेनर है बेस्ट

लंबे वक्त तक स्टोर करने के लिए अगर आप ड्राई फ्रूट्स को कांच के कंटेनर में रखें तो ये लंबे समय तक खराब नहीं होते.

6.फ्रीजर का करें प्रयोग

अगर आप इसे कांच के कंटेनर में रखें तो करीब 48 घंटे के लिए इस कंटेनर को फ्रीजर में रख दें और इसके बाद इसे ठंडी और ड्राई जगह पर रखें.  सूरज की रोशनी से दूर रखें. ऐसा करने से मेवे करीब 4 महीने तक फ्रेश रह जाते हैं.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.