स्कूली बच्चों ने पोस्ट कार्ड के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बदहाली पर मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

बेलघाट / गोरखपुर: विकासखंड बेलघाट ब्लॉक अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेलघाट पिछले कई वर्षों से बनकर तैयार है और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के बाद समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का दर्जा प्राप्त भी हो चूका है। मानक के अनुसार सभी कमरें बन कर तैयार हैं। लेकिन स्वास्थ्य सुविधा की बड़ी खामियां नजर आ रही है।

इन समस्याओं को लेकर के दक्षिणांचल क्षेत्र के लोग अपने स्वास्थ्य की चिंता करते हुए हूंकार‌ भरा है। बताते चलें विकासखंड बेलघाट ब्लॉक अंतर्गत 89 गांव सभा आते हैं और इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से जिले की दूरी तकरीबन 45 से 50 किलोमीटर तक है‌। लेकिन व्यक्ति के लिए प्राथमिक उपचार हेतु सरकार के बनाए गए स्वास्थ्य केंद्र ही एक बड़ी व्यवस्था मानी जाती है। समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कार्यरत सीनियर डॉक्टर चिकित्सा अधिकारी के रूप में सुरेंद्र कुमार है जिनकी उपस्थिति में इतना बड़ा क्षेत्र कहीं न कहीं बड़े भार जैसा दिखाई दे रहा है‌। ‌ जब डॉक्टर से इसकी जानकारी ली गई तो डॉ सुरेंद्र कुमार ने कहा दिन रात मेंनहत कर के अस्पताल को चला रहा हूं लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के मानक के अनुसार अभी तक तकनीक सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो पाई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जब बात करने की कोशिश की गई प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के कारण बात नहीं हो पाई है।

रिपोर्ट-बिपिन कुमार सिंह

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.