राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय स्तर से संयुक्त सहायक पर्यवेक्षण एवं मोनिटरिंग टीम का छोटाउदयपुर दौरा.

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय स्तर से  संयुक्त सहायक पर्यवेक्षण एवं मोनिटरिंग टीम का छोटाउदयपुर दौरा.

 समुदाय में से टीबी को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त सहायक पर्यवेक्षण और छोटाउदेपुर जिले में टीबी उन्मूलन के लिए चल रहे राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत किए जा रहे सराहनीय कार्यों के पर्यवेक्षण के माध्यम से टीबी कार्यक्रम के तहत काम को मजबूत करना और इसके तहत मॉनिटरिंग टीम के टीम लीडर एवं संयुक्त सचिव (टीबी) डॉ. अशोक बाबू के मार्गदर्शन में जिला छोटाउदेपुर के ग्रामीण अंचलों में मरीजों को मिलने वाली सेवाओं की जांच हेतु टीबी रोगी ओ से रुबरू मुलाकात कर सेवाएं और कार्यक्रम का जायजा लिया एवं प्राथमिक आरोग्य केंद्र एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों से भी मुलाकात की गयी। जिले के खानगीअस्पतालों का भी दौरा किया।

संयुक्त सचिव टीबी  ने ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा करने के बाद जिला कलेक्टर स्तुति चरण और जिला विकास अधिकारी गंगासिंह के साथ बैठक कर जिले में चल रहे टीबी कार्यक्रम पर चर्चा की और समुदाय में टीबी को फैलने से रोकने और मल्टी ड्रग रेजिस्टेंट टीबी रोकने पर जोर दिया।

बैठक में राज्य के टीबी अधिकारी एवं संयुक्त निदेशक (टीबी) डॉ.सतीश मकवाना और मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ महेश चौधरी के साथ-साथ राज्य क्षय रोग प्रदर्शन और प्रशिक्षण केंद्र अहमदाबाद के निदेशक डॉ रसेंदु पटेल सहित डब्ल्यूएचओ एनटीईपी के अधिकारी और छोटाउदेपुर जिलाके क्षय रोग अधिकारी डॉ भरतसिंह चौहान उपस्थित थे।

रिपोर्टर : अर्जुन राठवा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.