प्यूबिक एरिया की स्मेल से हैं परेशान तो आज ही अपनाए ये प्राकृतिक तेल

महिलाओ में प्यूबिक एरिया में दुर्गंध आना एक सामान्य बात हैं,मासिक धर्म चक्र,यौन की गतिविधि और हाइजीन हैबिट के कारण ये स्मैल आती है.पर इस गंध से अक्सर कर सहज महसूस होती हैं.  इसके लिए महिलाए कैमिकल युक्त क्रीम और प्रोडक्टस का इस्तेमाल करती हैं.जो कि गलत होता हैं.संवेदनशील अंग होने के कारण इस पर कैमिकल यूक्त चीज़ों के इस्तेमाल से बचना चाहिए. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे प्रकृतिक तेल के बारे में बताएंगे जिनके इस्तेमाल से प्यूबिक एरिया की स्मेल दूर हो जाएगी.  

नारियल का तेल


नारियल तेल बढ़िया मॉइस्चराइजर होने के साथ ही रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी भी होता हैं.जो यूरिनल एरिया के संक्रमण, यीस्ट इन्फेक्शन और कुछ दवाओं से होने वाले इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता हैं.बात करें इसके इस्तेमाल कि तो आप नारियल के तेल को  प्रभावित जगह पर लगाकर सकते हैं. 

लैवेंडर ऑयल 


लैवेंडर के तेल का उपयोग न केवल वेजाइनल स्मेल दूर करने के लिए होता है, बल्कि यह बैक्टीरियल वेजिनोसिस के इलाज में भी मदद कर सकता है.इसके उपयोग के लिए तेल की 10 बूंदों को आधा लीटर पानी में मिलाकर इसे वेजाइनल वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.


पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल


योनि के लिए पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल का उपयोग  किया जा सकता हैं.मिंट में  पाए जाने वाले जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं.जो कि योनि की तमाम समस्याओं का इलाज करने में मदद  करता हैं. इसके इस्तेमाल के लिए आधा लीटर पानी में इसकी कुछ बूंदें मिलाएं और नहाने के बाद योनि  पर स्प्रे कर सकते हैं. 

 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.