कोशिशों के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन , आप करते हैं सबसे बड़ी गलती

आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में हर इंसान चाहता है कि वो फिट रहे लेकिन समय पर ना खाने पीने से उसकी सेहत पर विपरीत असर ही पड़ता है और वजन बढ़ता रहता है , जिसके बाद लोग डाइटिंग शुरू कर देते हैं .लेकिन वजन घटाने के लिए केवल इस बात पर ही ध्यान नहीं देना होता है कि कितना खाना है. बल्कि इस बात का ख्याल रखना भी ज़रूरी है कि कब खाना है. दरअसल आपके फिट और हेल्दी रहने में टाइम का महत्व काफी होता है, लेकिन इस पर लोग कम ही ध्यान देते हैं. वैसे देखा जाये तो आपकी फिटनेस पर ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर सभी के समय का असर पड़ता है. लेकिन अगर आप केवल डिनर का टाइम भी ठीक तरह से सेट कर सकें, तो भी ये आपके वजन को कम करने में काफी मदद कर सकता है.

अगर आप वजन घटाने के लिए कोशिश कर रहे हैं, तो ज़रूरी है कि आप रात को सोने से लगभग तीन घंटे पहले डिनर कर लें. ऐसा इसलिए है क्योंकि डिनर के बाद जब तक आपकी बॉडी एक्टिव रहती है, तब तक वो कैलोरी बर्न करती है. अगर आप खाना खाने के तीन घंटे पहले सो जाते हैं तो इससे कैलौरी बर्न नहीं हो पाती है और फैट के रूप में जमा हो जाती है. इसके साथ ही खाने और सोने के बीच अंतर न रखने से ब्लड शुगर और इंसुलिन का लेवल भी बढ़ने लगता है. ये सभी चीजें वजन के साथ कई और दिक्कतों को बढ़ाने का काम करती हैं. इसलिए सोने से लगभग तीन घंटे पहले डिनर करना अच्छा होता है.

सात बजे तक डिनर करना होगा बेहतर

अभी तो आपने ये जाना कि डिनर सोने के लगभग तीन घंटे पहले करना बेहतर होता है. लेकिन अब उस खास समय की बात भी करते हैं जब आपको डिनर कर लेना चाहिए. बता दें कि अगर आप अपनी फिटनेस पर ध्यान देना चाहते हैं, तो आपको डिनर शाम को सात बजे तक कर लेना चाहिए. इससे आप वजन घटाने में तो कामयाब होंगे ही, साथ ही इससे आपका पाचन तंत्र भी बेहतर होता है और खाना आसानी से पच जाता है. दरअसल अगर आप देर से खाना खाते हैं तो खाना आंत में पड़ा रहता है, जो आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर डालता है.डिनर सात बजे तक कर लेने की बात इसलिए कही जाती है, क्योंकि सोने से पहले बॉडी मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज करना शुरू कर देती है. इसके साथ ही अंधेरा होने पर भी बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन भी रिलीज होने लगता है, जिसका सीधा सम्बन्ध मेटाबॉलिज्म से होता है. साथ ही जब आपका दिमाग खुद को सोने के लिए तैयार करता है, तब खाना फैट में तब्दील हो जाता है जो कि मोटापे के खतरे को बढ़ावा देता है. इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको डिनर करने के समय पर खास ध्यान देने की ज़रूरत है

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.