नए वाले कोरोना से खुद चाहते है बचाना तो बस ये चीजे खाएं

ओमिक्रॉन कोरोना वैरियंट ने देशभर में एक बार फिर उथल पुथल मचा दी है .एक बार फिर कोरोना का डर लोगों में दिखने लगा है और कोरोना के दैनिक आकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं. बीते 4 महिने से जो कोरोना कंट्रोल में लग रहा था वो एक बार फिर से प्रभावी होने लगा है . ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप न केवल कोरोना से बचाव करें बल्कि उसके नए वैरियंट को लेकर भी सचेत रहे .और अपनी इम्यूनिटी को बढाने वाली चीजों का सेवन करें .क्योंकि ओमिक्रॉन से बचाव के लिए सुरक्षा के साथ डाइट पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है. जैसे, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ओमिक्रॉन से  बचाव के लिए खाने में जिंक लेना बेहद जरूरी है. खाने में रोजाना जिंक की 100-200 ग्राम मात्रा लेनी ही चाहिए. जिंक की कमी से  इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और इससे दिल भी कमजोर हो जाता है. जिंक की कमी से बच्चों में मलेरिया निमोनिया और लूज मोशन जैसी परेशानियां होती है. वहीं, शरीर में जिंक की कमी से ओमिक्रॉन का खतरा भी होता है. आइए, जानते हैं किन फूड्स में जिंक की ज्यादा मात्रा होती है.

  • काला और सफेद दोनों तरह के तिल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. विटामिन और सी को छोड़कर इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. तिल में भरपूर मात्रा में जिंक के साथ विटामिन बी6 और आयरन पाया जाता है.
  • बाजरा पोषक तत्वों से भरा होता है. साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है. बाजरे का सेवन करने से इम्यूनिटी ही स्ट्रॉन्ग नहीं होती बल्कि इससे वेट लॉस भी होता है.
  • वेजिटेरियन लोगों के लिए पनीर खाना बेहद जरूरी है. पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है. साथ ही दूध, दही और पनीर सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम और विटामिन के साथ जिंक पाया जाता है. रोजाना दूध या पनीर खाने से शरीर में जिंक की कमी दूर होती है.
  • मशरूम में कैलोरीज और भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसमें जिंक की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. मशरूम विटामिन डी का भी एक अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा इसे खाने से हार्मोन भी बैलेंस होते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.