सर्दियों में नहीं होगी पैरों में सूजन , बस करना होगा ये काम

सर्दियों का मौसम आ चुका है और सबसे बड़ी बात ये है कि सर्दी का मौसम अकेले नहीं आता है, लाता है अपने साथ हजारों दिक्कतें परेशानियां और स्वास्थ संबधी मुश्किलें लाता है . सबसे ज्यादा जो स्वास्थ संबधी दिक्कत आता है वो ये होती है कि सर्दियों में हाथ पैर की उंगलियां या फिर हाथ पैर में सूजन आ जाती है. हालांकि पैर में सूजन के कई कारण हो सकते हैं. यह इडिमा, इंज्युरी, प्रेग्नेंसी, प्रीक्लेम्जिया, लाइफ स्टाइल फेक्टर, दवाइयों के साइड इफेक्ट, शराब, इंफेक्शन, ब्लड क्लॉट आदि की वजहों से हो सकता है. जब आप पूरा दिन काम करके थक जाते हैं तो भी पैरों में सूजन हो सकती है. इनमें से ज्यादातर लोगों को पेनलेस सूजन होती है.

हालांकि अधिकांश मामलों में पैर की सूजन से बहुत बड़ी हेल्थ की समस्या नहीं होती लेकिन अगर यह अक्सर परेशान करती है और इसका इलाज नहीं किया जाए तो यह परेशानी पैदा कर सकती है. इस सूजन से मुक्ति के लिए घर में ही कुछ बेहतर उपाय करने की जरूरत है. यहां कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से पैरों की सूजन से छुटकारा पा सकते हैं.

कंप्रेशन सॉक्स

टीओआई की खबर के मुताबिक यदि आपके पैर में लगातार सूजन रहती है तो आप कंप्रेशन सॉक्स का इस्तेमाल करें. इससे टिशू पर दबाव पड़ता है जिससे बॉडी की फ्लूएड पैर के पास जमा नहीं हो पाता है.

सेंधा नमक

पैर की सूजन से छुटकारा पाने के लिए सेंधा नमक आम घरेलू नुस्खा है. पैर दर्द में इसका इस्तेमाल सदियों से किय जाता है. सेंधा नमक को पानी के एक टब में डालकर उसमें 15-10 मिनट तक पैर रखने से सूजन की समस्या दूर होती है और दर्द से भी निजात मिलता है.

बेकिंग सोडा और माड़

बेकिंग सोडा और माड़ यानी राइस वाटर दोनों से पैरों की सूजन कम होती है लेकिन अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर इसमें पैर को 15-20 मिनट तक रखा जाए तो सूजन से बहुत जल्दी निजात मिलती है.

दालचीनी और नींबू

दालचीनी और नींबू पैरों की सूजन को बहुत जल्दी कम कर सकता है. इसके लिए दालचीनी, नींबू, मिल्क और ऑलिव ऑयल का पेस्ट बना लें और रात को पैरों में इसे लगा छोड़ दें. सुबह इसे साफ कर लें. इस पेस्ट से प्रग्नेंट महिला को बहुत आराम मिलेगा.

नींबू का प्रयोग

नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट् पैरों की सूजन को बहुत जल्दी कर सकते हैं. इसके लिए नींबू के रस को पैरों में रगड़ें. बहुत जल्द सूजन की समस्या से राहत मिल सकती है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.