इस बार कोरोना को हराने के लिए आयुर्वेद आएगा काम , ये तरीके अपनाएं और बने रहे सुरक्षित

कोरोना का नया अवतार जिस तेजी से बढ़ रहा है उसे देखकर ऐसा लगता है कि इसबार ये लहर नहीं बल्कि सुनामी के रूप में आकर देश में हड़कंप मचाने  वाला है . सभी लोग एक बार फिर कोरोना के खतरे से परेशान हो रहे हैं. ऐसे में लोग ये जानना चाहते हैं कि कोरोना से कैसे  बचाव किया जाय ? कैसे इस नए वैरिएंट ओमिक्रोन से खुद को सुरक्षित रखें ? आपको बता दें कि ओमिक्रोन करोना वायरस का ही नया वैरिएंट है. इससे बचाव करने के लिए भी आपको वही पुराना तरीका ही अपनाना होगा. लेकिन इस बार जो ध्यान देने वाली बात है  वो ये है कि इस बार जो नया ओमिक्रॉन वैरियंट है उनसे संक्रमित होने वाले ज्यादातर लोग बिना लक्षणों के लिए संक्रमित हो रहे हैं . इसीलिए इस बार दोगुनी स्पीड से केयर करने की जरूरत है . आपको हम कुछ टिप्स दे रहे हैं. जो आपको कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने में मदद करेंगें .

लापरवाही कर सकती है आपको बीमार

ऐसे में महामारी से बचने के लिए साबुन से बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग करने के साथ-साथ खान पान पर खास ध्यान देने की जरूरत है. जरा सी लपरवाही आपको बीमार कर सकती हैं.एक्सपर्ट्स का दावा है कि कोरोना से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए और ऐसे में अदरक, गुड़-घी, गिलोय और तुलसी के पत्तों का सेवन काफी कारगर हो सकता है.

आयुर्वेद से हारेगा कोरोना!

दरअसल, अदरक मौसमी संक्रमण से बचाता है वहीं गिलोय, तुलसी और गुड़ से इम्यूनिटी मजबूत होती है. तो आपको विस्तार से बताते हैं कि कैसे आयुर्वेद और घरेलू चीजें भी कोरोना से जारी लड़ाई में जीत का मंत्र साबित हो सकती हैं.

तुलसी

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है. सुबह तुलसी की पत्तियां खाएं. तुलसी की चाय, काढ़ा का सेवन करें. शोध में ये पाया गया है कि तुलसी विटामिन , डी, आयरन, फाइबर से भरपूर है. इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है. खास तौर पर सर्दी-खांसी में ये काफी कारगर साबित होती है और इम्यूनिटी मजबूत होती है.

गिलोय

कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर का सेवन करने से भी आपको कई परेशानियों से लड़ने की शक्ति मिलेगी. ये रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है. पेट के लिए काफी लाभदायक है. काढ़ा बनाकर पीना सबसे ज्यादा असरदार होता है. एक बात का जरूर ध्यान रखें कि डॉक्टर से सलाह लेकर इस्तेमाल करें.

घी और गुड़

घी और गुड़ से आपको कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने में काफी मदद मिलेगी. लंच के बाद इसका सेवन करें. एक चम्मच घी में गुड़ मिलाकर खाएं. गुड़ में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होता है. ऐसे में ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होता है.

 

 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.