करौंदा वजन कम करने में है मददगार साथ ही हड्डियों को करता है मजबूत

करौंदा का नाम सुनते है बच्चे क्या बड़ो के मुंह में भी पानी आ जाता है. जिन लोगों को खट्टी चीजें पसंद होती हैं उन्होंने कभी ना कभी इसका अचार, चटनी, जूस और सब्ज़ी जरूर खाई होगी. करौंदे सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी,आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस होता हैं यह स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. तो आइए जानते हैं करौंदा  हमे और उन किन किन चीजो में मददगार साबित होता है ... 

दांतों को रखता है स्वस्थ्य

करौंदे खाना दांतो और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे दांत मजबूत होते हैं और साथ में मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं. करौंदे के इस्तेमाल से सांस की दुर्गंध और पायरिया जैसी परेशानी दूर रहती है और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

वजन कम करने में है मददगार

अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो करौंदे का इस्तेमाल करें. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है जिस वजह से इसका यूज करने के बाद पेटकाफी देर तक भरा सा महसूस होता है जिससे कुछ और खाने की इच्छा नहीं होती है. इस कारण यह आपका वजन कंट्रोल करने में मदद करता है.

ओरल हेल्थ रखता है ठीक:

करौंदे का सेवन दांतो और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद है, इसके सेवन से मसूड़ों और दांतों की हेल्थ दुरुस्त रहती है। करौंदे के इस्तेमाल से सांस की दुर्गंध और पायरिया जैसी परेशानी से भी निजात मिलती है।

पाचन ठीक करता है करौंदा:

करौंदे का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। कब्ज़, गैस और एसिडिटी का बेहतरीन उपचार है करौंदा यह आंतों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है:

करौंदा कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है, साथ ही दिल की सेहत का भी ध्यान रखता है। कारौंदे के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखा जा सकता है।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.