देवशयनी एकादशी पर भगवान विष्णु को लगाए ये भोग , जाने

इस साल की 17 जुलाई 2024 को देवशयनी एकादशी पड़ रही हैं हिन्दू धर्म में देवशयनी एकादशी को बहुत शुभ माना जाता हैं. ये एकादशी आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष में मनाई जाती हैं. हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार इस व्रत को करने से श्री हरि का पूर्ण आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही सभी पाप धुल जाते हैं. ऐसी मान्यता हैं की देवशयनी एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा के साथ उनके प्रिय भोग का भी खास ख्याल रखना चाहिए. तो चलिए भगवान विष्णु के प्रिय भोग के बारे में जानते हैं....

तिल के लड्डू..
देवशयनी एकादशी में भगवान विष्णु को काले तिल के लड्डू का भोग जरुर लगाए. ऐसा कहा जाता हैं की इसका भोग लगाने से जीवन से सारी नकारात्मकता दूर होती हैं. 

केसर की मिठाई..
देवशयनी एकादशी में भगवान विष्णु को केसर की मिठाई का भोग जरुर लगाए. ऐसा कहा जाता हैं की केसर की मिठाई भगवान विष्णु को अधिक प्रिय हैं ऐसे में इस शुभ अवसर पर भगवान विष्णु को केसर की मिठाई का भोग जरुर लगाए.

पंचमेवा का भोग..
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान विष्णु को पंचमेवा का भोग जरूर लगाना चाहिए, क्योंकि यह सनातन धर्म के सबसे प्रचलित भोग में से एक माना जाता है. कहा जाता है कि जो लोग यह दिव्य भोग श्री हरि को अर्पित करते हैं, उन्हें सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही घर में बरकत का वास होता है.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.