यदि आप भी दिन भर नींद आने से परेशान रहते हैं तो हो सकती है गंभीर बिमारी...!

ज्यादातर लोग उम्मीद करते हैं रात को भरपूर नींद ले कर सुबह एक्टिव और फ्रेश उठें लेकिन कुछ लोगों के लिए यह संभव नहीं हो पता है. रात भर सोने के बाद भी कुछ लोगों को दिन भर नींद आने की समस्या बनी रहती है. ऐसे में जरुरी है किसी विशेषज्ञ की सलाह लें. यह एक तरह का स्लीपिंग डिसऑर्डर है जो किसी को भी हो सकता है ऐसे में जरुरी है इस पर ध्यान दे कर इसका निस्तारण करना... 

दिमाग की बिमारियों को गंभीरता से लेना चाहिए hypersomnia भी इनमें से एक है, जिसमें व्यक्ति को हर वक़्त नींद अति रहती है. 

कैसे होती है यह बीमारी?

हेल्दी नींद लेना एक स्वस्थ व्यक्ति की निशानी है. अगर कोई अनियमित रूप से सोता है तो उसका असर उसके स्वस्थ पर होता है. डॉक्टरों का मानना है की यदि यह बीमारी आपको घेर लेगी तो आपके पूरी रात नींद लेने के बाद भी आपको दिन में नींद आएगी. जिससे आपके रोजाना की दिनचर्या पर भी गंभीर असर पड़ेगा.

इस बीमारी के होने से व्यक्ति नींद कम्पलीट करने के बाद भी दिन भर सोता रहता है.और दिन भर के कार्य करना भी उसके लिए डिफिकल्ट हो जाता है. जब उसको मौका मिलता है तो वो सो जाता है. इस बीमारी के होने से व्यक्ति दिन भर सुस्त और थका हुआ महसूस करता है. 

Hypersomnia होने की वजह-

अक्सर यह बीमारी सही ढंग से ना सो पाने की वजा से होती है. लेकिन विशेषज्ञों का मानना है की यह बीमारी अन्य कारणों की वजह से होती है, यह किसी विशेष दवा के असर, जेनेटिकली, नर्कोलेपसी के अलावा बुजुर्गों में फेफड़ों की बीमारी और न्यूरोलॉजिकल डिसआर्डर या ब्रेन में कोई समस्या के कारण हो सकती है. ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम डिसफंक्शन, ड्रग या अल्कोहल का एडिक्शन, कुछ मामलों में ब्रेन में ट्यूमर, सिर का आघात, या केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की चोट भी वजह हो सकती है. 

Hypersomnia के लक्षण-

अक्सर hypersomnia में लोगों को कम भूख लगना, सिर दर्द बना रहना, चिड़ चिड़ापन होना, अधिक नींद आना,  बेचैनी होना, डिप्रेशन, घबराहट, मेमोरी लॉस आदि जैसी कठनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. अगर किसी व्यक्ति में इस तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं तो उसे डॉक्टर को दिखाने की जरुरत है. समय से इलाज कराने से इसे सही किया जाता है, साथ ही अपनी जीवन शैली को बदलने की भी जरुरत होगी.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.