शरीर की इम्युनिटी अब बढ़ाए किचन में रखी ये 5 चीजो से

कोरोना से सभी लोग परेशान हैं  इससे बचने के लिए हम सब कई तरीके भी अपना रहे हैं लेकिन फिर भी हम सब बीमार पड़ रहे हैं इसका कारण सिर्फ हमारी कमजोर इम्युनिटी हैं इसीलिए  हमें  इस  महामारी से बचने के लिय अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करना होगा । ऐसे तो  इम्यून को बूस्ट करने के बहुत तरीके हैं  लेकिन हम  सभी तरीको को हर समय इस्तमाल नहीं कर सकते । इसीलिए हमें वो  तरीके अपनाना चाहिए जो हर समय फॉलो हो सकता हैं। आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे शरीर की इम्युनिटी बढ़ाये किचन में रखीं इन 5 चीजों से ।

ओमिक्रॉन (Omicron) समेत कोविड-19 और नए वैरिएंट से बचने के लिए  मास्क लगा कर,   हाथ धोते रहना , सोशल  डिस्टनसिंग  करना,  भीड़ भाड़ वाली  जगह से बचना  की सलाह दी गयी हैं । एक्सपर्ट के हिसाब से इन सब के अलावा  हमें अपने शरीर को भी अंदर से मजबूत करना होगा  ताकि वायरस हमारे शरीर को नुकसान न पहुँच सके।

अगर आप इम्युनिटी को  बढ़ाना चाहते  हैं तो आज से   ही सेवन करना सुरू  करिये किचन में राकी 5  चीजो का  जैसे।

हल्दी  Turmeric

हर घर के किचन में मौजूद हल्दी इसमें बहुत कारगर है। हल्दी एक ऐसी औषधि हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत कर जो कोरोना से लड़ने में  मदद करेगी। हल्दी  खांसी, और सीने में जमी हुई  सर्दी को किसी भी मौसम में दूर करती हैं इसमे inflammatory  properties होती हैं जो शारारिक शक्तिकिफ़ बढ़ाने में काम आ हैं हल्दी का सेवन दूध  , गर्म पानी या चाय के साथ किया जा सकता हैं।

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी एक मसाला हैं।दालचीनी की छाल तेजपात की वृक्ष छाल से अधिक पतली, पीली, और अधिक सुगन्धित होती है। यह भूरे रंग की मुलायम, और चिकनी होती हैं । दाल चीनी  भी इम्युनिटी को बढ़ाने में काम आती हैं । महामारी में  आयुष मंत्रालय ने काढ़ा बताया जिसमे  दालचीनी का मुख्य काम हैं।

अदरक (Ginger)

कोरोना का प्रकोप रोकने के लिए भी अदरक काफी कारगर है। अदरक का सेवन करने से  शरीर की  इम्युनिटी बढ़ता हैं अदरक की तासीर गर्म होती है. ऐसे में अदरक का पाउडर सीमित मात्रा में डालें. दूध में अदरक डाल कर पीने से और अधिक फायदेमंद होता हैं।   अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं .... अदरक का  सेवन करने से हमारे शरीर  को फायदा मिलता हैं। इसे हम चाय  ,काढ़े या खाने में मिलाकर  सेवन किया जा सकता हैं।

आंवला (Amla)

आंवला सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं। इसमें vitamin c भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो हमारे इम्युनिटी को बढ़ाने में  मदद  करता हैं।  रिसर्च के मुताबिक आंवला  में टेनिन  अधिक मात्रा ने पाया जाता हैं जो हानिकारक  टॉक्सिन से  लड़ने में मदद  करता हैं जिससे इम्युनिटी भी मजबूत हैं। इसे पाउडर बनाकर , डिश में मिलाकर , और आचार बनाकर इस्तमाल कर सकते हैं।

पाइपर लोंगम, पिप्पली (Piper longum)

पिप्पली में काफी सारे औषधीय गुण होते हैं. कई घरों में यह खाने का स्वाद बढ़ाने में भी प्रयोग किया जाता है. इसे पाउडर बनाकर शहद में  मिला कर सेवन कर सकते हैं।इसे चाय में मिला कर पी सकते हैं या फिर फलों और  सलाद में भी छिड़क कर  खा सकते हैं।इससे पाचन शक्ति में सुधार आता हैं और  इम्युनिटी  बढ़ाने में मदद करती हैं।

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.