International Friendship Day 2021:जाने इस दिन का इतिहास, महत्व

दोस्ती सभी रिश्ते में सबसे खास रिश्ता  होता है एक दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ते है जिस को हम चुनते है .दोस्त वो व्यक्ति होता है जो ना तो आपसे ऊपर होता है और ना ही आपसे नीचे. दोस्ती का रिश्ता बराबरी का रिश्ता होता है. जिसमें आप अपने दोस्त को सभी बातें बता सकते हैं उस से कुछ भी शेयर कर सकते है इस रिश्ते में प्यार, विश्वास और बलिदान सबसे महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में हर साल अगस्त के पहले रविवार को पूरी दुनिया फ्रेंडशिप डे मनाती है. इस साल फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त 2021 को मनाया जा रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं इसके इतिहास और महत्व के बारे में। 

 

 

फ्रेंडशिप डे का इतिहास

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्वप्रथम फ्रेंडशिप डे को साल 1958 में मनाया गया था। कहा जाता है कि 1958 में अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति की हत्या कर दी थी। इस दिन अगस्त महीने का पहला रविवार था। मृत व्यक्ति का एक दोस्त था,  जो उससे बहुत लगाव रखता था। उसे जैसे ही इस बात की खबर हुई कि उसका दोस्त मर गया है। उसने भी उसी समय अपनी आत्महत्या कर ली। इसी वजह से अमेरिकी सरकार ने इस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में स्वीकारा। गौरतलब बात है कि इसे साल 1930 में जॉयस हॉल द्वारा हॉलमार्क कार्ड के रूप में उत्पन्न किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस को 30 जुलाई के दिन आधिकारिक रूप में घोषित किया गया। भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त महीने के पहले रविवार के दिन मनाया जाता है। 

 

फ्रेंडशिप डे का महत्व


दोस्तों के लिए इस दिन का काफी खास महत्व होता है। इस दिन एक दोस्त दूसरे दोस्त को अपनी सद्भावना व्यक्त करता है। इस दिन को सभी दोस्त एकजुट होकर खुशी से मनाते हैं। फ्रेंडशिप डे का दोस्तों के बीच काफी खास स्थान है। अक्सर कई लोग इस दिन अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड गिफ्ट करते हैं।  

 

                         

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.