करोड़ो की लागत से निर्मित जशपुर जिले का डेम , जहां से आया था पानी वहीं वापस , जनताओं को नहीं मिल रहा लाभ

जशपुर -  छतीसगढ़ सरकार के सिचाई विभाग के द्वारा ग्राम कुदमुरा के किसानों को सिचाई हेतु दस करोड़ पैंसठ लाख की लागत से 1 वर्ष पूर्व बांध का निर्माण कराया गया है। आश्चर्य यह है कि इतनी लागत से बने बांध का नहर 100 मीटर तक भी नहीं बना है ।उससे भी आश्चर्य की बात यह है कि बांध का पानी लगभग सौ मीटर आगे बहकर वापस उसी नदी में मिलता है जिसे बांधा गया है। प्रश्न यह उठता है कि जब बांध के नहर से वापस उसी नदी में पानी को छोड़ना था तो इतने पैसे बांध बनाने में विभाग ने खर्च क्यो किया ?

इस बात की सूचना जैसे ही पूर्व मंत्री गणेश राम भगत को मिली वे तत्काल इस दुर्गम इलाके में पहुँचकर बांध का जायजा लिए और बांध की स्थिति को देखते ही उन्होंने जिला प्रशासन और सिचाईं विभाग पर बरसते हुए कहा कि जनता के करोड़ो रूपये का दुरुपयोग कैसे किया जाता है। इसका साक्षात उदाहरण यह बांध है।

बांध का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और अभी 1 वर्ष भी नही हुआ है कि बांध से पानी सिपेज हो रहा है और जगह जगह दरारें बनी हुई है ।इसके अलावा सबसे हास्यप्रद बात तो ये है कि बांध के पानी से एक भी व्यक्ति को कोई लाभ नही पहुँचा है तो ऐसे निर्जन स्थान पर और इतने लागत से बांध बनाने की योजना किसने बनाई ये जांच का विषय है ।उन्होंने कहा कि 10 करोड़ 65 लाख का बांध बनना बताया जा रहा है लेकिन मौके पर देखने मे 1 करोड़ भी खर्च होना दिखाई नही देता है ।

रिपोर्टर - दीपक वर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.