मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना आमजनों के लिए लाभदायक होगा:-यू.डी. मिंज

मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना आमजनों के लिए लाभदायक होगा:-यू.डी. मिंज

संसदीय सचिव यूडी मिंज ने किया मुख्यमंत्री सुगम सड़क का भूमिपूजन

 मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के निर्माण से सार्वजनिक जगहों में आवागमन में होगा सुविधा

जशपुर :-  संसदीय सचिव यू.डी. मिंज कल अपने प्रवास को दौरान ग्राम पंचायत पंडरीपानी, ढोढ़ीडाँड़, घटमुण्डा व नारायणपुर पहुंचे।यहां उन्होंने मुख्यमंत्री सुगम योजना के तहत बनने वाले सड़कों का भूमिपूजन किया और इस योजना के बारे में सविस्तार से समझाया।

ज्ञात हो कि प्राथमिक स्कूलों तक पहुचने के लिए मुख्यमंत्री सुगम सड़क का भूमि पूजन किया गया,नारायणपुर में कन्या हॉस्टल तक सुगम सड़क का भूमि पूजन हुआ,इस दौरान 4 जगहों में 50 लाख की लागत से बनने वाले मुख्यमंत्री सुगम सड़क का भूमि पूजन विधि विधान से संसदीय सचिव के मुख्य आतिथ्य में किया गया। सभी जगह संसदीय सचिव का गाजा बाजा सहित फूलमाला से स्वागत किया गया साथ ही नृत्य दलों के द्वारा स्वागत गीत गया गया।

इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को रिचार्ज करते हुवे उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना अंतर्गत छत्तीसगढ़ के सभी सार्वजनिक स्थान अब पक्के सड़क मार्ग से जुड़ेंगे।इसके तहत स्कूल-कॉलेज,अस्पताल,राशन दुकानें और सरकारी कार्यालय को पक्के सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा। इस तारतम्य में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा पूर्व ही मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना का शुभारंभ कर दिया गया है।मुख्यमंत्री की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना का लाभ जिलेवासियों को मिलेगा,जिससे आवागमन में सुविधाएं बढ़ेंगी,इस योजना के सफल क्रियान्वयन का दायित्व शासन प्रशासन का है,।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना आमजनों के लिए रामबाण साबित होगा।इस योजना के तहत सीसी रोड का जो निर्माण होने जा रहा है वहां मुख्यमंत्री सुगम सड़क बनाया जा रहा,मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सोच शासकीय स्थानों पर जाने के लिए सड़कें सुगम हो,इस सोच को साकार करने यहां भी सुगम सड़क बनाया जा रहा है,उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सार्वजनिक स्थल जैसे हाट बाजार, मेला स्थल, धान संग्रहण केंद्र, श्मशान घाट जैसे अनेक महत्वपूर्ण सार्वजनिक उपयोग के केंद्र, जहां आने-जाने में असुविधा होती है। ऐसे सभी सार्वजनिक स्थलों को बारहमासी पहुंच मार्ग का निर्माण कर जोड़ा जाएगा। ऐसी सभी शासकीय शालाएं, चिकित्सालय,कॉलेज,आंगनबाड़ी भवन, उचित मूल्य की दुकानें और अन्य शैक्षणिक संस्थाएं जो अभी तक मुख्य मार्गों से पक्की सड़क द्वारा नही जुड़ी हुई थीं,वे सभी पक्के और बारहमासी मार्ग से जुड़ेंगे।इस योजना के तहत सार्वजनिक स्थल जैसे हाट बाजार, मेला स्थल, धान संग्रहण केंद्र, श्मशान घाट जैसे सार्वजनिक उपयोग के केंद्रों को प्राथमिकता के आधार पर लोक निर्माण विभाग द्वारा बारहमासी पहुंच मार्ग का निर्माण कर जोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन महत्वपूर्ण केंद्रों के बारहमासी सड़कों से नहीं जुड़े होने से वहां आने-जाने में जनसामान्य को असुविधा होती है।उन्होंने युवाओ के बारे में कहा कि युवा साथी जो ब्लाक में उनको ई रजिस्ट्रेशन के माध्यम से काम मिल रहा है,जिले में समूहों की महिलाएं जशपुर जिले में एक कदम आगे ही है और महिलाएं ई पंजीयन करा के इस योजना से काम करा सकते है,श्री मिंज ने किसानों से खेती करने पर जोर देने की बात कही,श्री मिंज ने कहा कि किसान अपने खेतों में धान के अलावा अन्य खेती भी अवश्य करें। वहीं निर्माण कार्यों के संबंध में कहा की सभी कार्य गुणवक्ता से ही हो।मुख्यमंत्री किसान परिवार से आते है छोटे छोटे समस्या को जानते है इसी सोच से सुगम सड़क योजना लागू की है।

नारायणपुर में भी एक कार्यक्रम के दौरान संसदीय सचिव यूडी मिंज ने कहा कि नगरवन नदी में जल्द ही पुल बन जायेगा। नहर की जो समस्या है उसे जल्द ही दूर किया जाएगा।गुल्लू पावर प्लांट के कारण पानी की समस्या आती है यह जानकारी मुझे मिली है, गुल्लू प्रोजेक्ट वाले पानी न रोकें इस पर वे आगे प्रशासन सहित कंपनी से चर्चा कर निष्कर्ष निकालने का प्रयास करेंगे।ग्रामीणों सहित कार्यकर्ताओं से कहा की यदि कोई भी छोटी - बड़ी समस्या हो तो उनसे सीधे संपर्क करें या उनके कुनकुरी स्थित कार्यालय में जानकारी देवें सभी समस्या का निदान अवश्य होगा।इस कार्यक्रम में ब्लाक अध्यक्ष एस इलियास,इफ्तखार हसन,सुखदेव राम,जनपद अध्यक्ष श्रीमती अंजना,जगदीश आप्त,आशीष सतपथी,पीडब्ल्यू डी एस डीओ, इंजीनियर,कांग्रेस महिला ब्लाक अध्यक्ष सपना सिंह,जनपद सदस्य काजल कुशवाहा,जनपद सदस्य,पुष्पा यादव, रवि यादव,हेमंत यादव,रामकृत नायक,विनोद यादव,सरपंच ,उप सरपंच, सचिव, घटमुण्डा, ढोढ़ीडाँड़, नारायणपुर,मटासी,सेन्द्रिमुंडा, जामचुंवा,सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्टर : दीपक

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.