जशपुर - कोरोना काल मे 1500 करोड़ से अधिक का चावल घोटाला किया है प्रदेश की कांग्रेस सरकार

जशपुर - कोरोना काल मे 1500 करोड़ से अधिक का चावल घोटाला किया है प्रदेश की कांग्रेस सरकार

केन्द्र सरकार का लाखों टन चावल खा गए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, निष्पक्ष जाँच होना चाहिए

जशपुर. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश नेतृत्व के निर्देशानुसार आज जिला भाजपा कार्यालय जशपुर में बिलासपुर संभाग के संगठन प्रभारी कृष्ण कुमार राय ने प्रदेश कांग्रेस की सरकार द्वारा चावल वितरण में की जा रही अनियमितता एवं घोटाले पर पत्रकारों से प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते कृष्ण कुमार राय ने कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद से ही लगातार घोटाले पर घोटाले किए जा रहे हैं, अफसोस की बात यह है कि वैश्विक महामारी कोरोना के समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भेजे गए चावल में भी कांग्रेस सरकार ने बड़ा घोटाला किया। भाजपा द्वारा बार-बार ध्यान दिलाने के बावजूद भी कांग्रेस ने यह घोटाला जारी रखा है, यह अफसोस जनक है।

आगे उन्होंने कहा कि आप सब जानते हैं कि इस महामारी के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सभी जरूरतमंदों तक 2 महीनों के लिए मुफ्त चावल देने का निर्णय लिया था महज सुर्खियां बटोरने के लिए मुख्यमंत्री बघेल ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर 2 महीने और चावल बढ़ाने की मांग की थी। लेकिन प्रधानमंत्री ने सीधे दिवाली तक सभी जरूरतमंदों को मुफ्त चावल देने की घोषणा की थी। चावल आबंटन भी कर दिया गया, लेकिन अन्य केंद्रीय योजनाओं की तरह ही इसका लाभ भी जनता तक पहुंचने के बजाय कांग्रेस हड़प रही है, यह अपने आप में एक बड़ा घोटाला है।

आगे श्री राय ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत केंद्र में हर महीने 1 लाख 385 टन अतिरिक्त आबंटन किया जा रहा है,  प्रत्येक व्यक्ति 5 किलो चावल, प्रति महीने के मान से इसमें 2 करोड़ से अधिक लोगों को हर महीने यह लाभ मिलना था, लेकिन इसमें से मुश्किल से एक तिहाई लोगों तक ही यह लाभ पहुंच रहा है। करीब डेढ़ करोड़ गरीबों के मुंह से निवाला छीना है कांग्रेस सरकार ने।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, विधायक एवं प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष शिवरतन शर्मा, पूर्व खाद्य मंत्री पुन्नूलाल मोहले समेत भाजपा विधायकों के सवाल के जवाब में शासन ने स्वीकार किया है कि प्रति माह 1 लाख 385 टन अतिरिक्त चावल केंद्र द्वारा छत्तीसगढ़ को आवंटित किया जा रहा है। प्रदेश में प्राथमिकता समूह के राशन कार्ड पर मई से नवंबर 2021 तक के लिए 5 किलो प्रति सदस्य के मुताबिक 7 लाख मैट्रिक टन से अधिक चावल का आवंटन छत्तीसगढ़ शासन को मिला परंतु उसका लाभ यहां जरूरतमंद हितग्राहियों तक कांग्रेस सरकार ने नहीं पहुंचाया है इस आवंटन का अधिकांश चावल कांग्रेसी खा गई है केंद्र सरकार द्वारा यहां प्रति व्यक्ति प्रति महीने 5 किलो चावल राज्य को दिया गया परंतु राज्य सरकार ने ऐसे राशन कार्ड धारी जिनके परिवार में एक दो और तीन सदस्य उनको यह अतिरिक्त चावल नहीं दिया राशन कार्ड धारी हितग्राही को निर्धारित मात्रा से कम खाद्यान्न प्राप्त होने की शिकायत निरंतर प्राप्त हो रही है यह शेष अनाज कहां जा रहा है यह जांच का विषय है यहां तक कि शासन के एक मंत्री ने इस बड़ी गड़बड़ी को स्वीकार किया था लेकिन ऐसे घोटाले जारी हैं।

औसतन एक राशन कार्ड पर 3 से 4 सदस्य होते हैं जिनमें एक दो और तीन सदस्यों तक वाले राशन कार्ड पर यह लाभ नहीं दिया जा रहा है इस मान से एक छोटा एक मोटा अनुमान लगाया जाए तो लगभग दो तिहाई लोगों के हिस्से का चावल गबन कर लिया जा रहा है यानी गरीबों के हिस्से का लगभग 5 लाख टन चावल राज्य सरकार हड़प गई है, इसमें पहले भी राज्य शासन ने पंचायतों को दिए एक 1 क्विंटल चावल की कीमत ₹32 प्रति क्विंटल वसूल किया था जबकि कांग्रेस उसे मुफ्त देने की बात कर रही थी अतः चावल का सरकारी रेट ₹32 किलो के मान से मोटे तौर पर यह घोटाला 16 सौ करोड़ से अधिक का है।

भाजपा यह मांग करती है कि केंद्र सरकार द्वारा आवंटित अतिरिक्त चावल दाना दाना हितग्राहियों तक पहुंचाया जाए। अभी तक जो चावल नहीं दिए गए हैं उनका नगद भुगतान किया जाए। गरीबों का निवाला छीनने वाले इस घोटाले के लिए कांग्रेस प्रदेश की जनता से माफी मांगे। इस घोटाले की उच्च स्तरीय जांच हो दोषियों को कड़ी सजा मिले। अपने इस मांगों को लेकर भाजपा 7 और 8 अक्टूबर को प्रदेश के सभी राशन दुकानों पर धरना देगी। इसके अलावा 11 एवं 12 अक्टूबर को एसडीएम कार्यालय का घेराव कर ज्ञापन देगी, भाजपा गरीबों के पेट पर इस तरह प्रहार किए जाने को सहन नहीं करेगी पार्टी इस मामले को लेकर हर स्तर तक जाएगी गरीबों को न्याय दिलाने तक भाजपा चौन से नहीं बैठेगी।

इस दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य रूप से कृष्ण कुमार राय के साथ जिला पंचायत अध्यक्ष रायमुनि भगत, नगरपालिका उपाध्यक्ष राजू गुप्ता, जिला उपाध्यक्ष रूपेश सोनी, जिला मंत्री देवधन नायक, जिला मीडिया प्रभारी फैज़ान सरवर खान, पूर्व जनपद अध्यक्ष शारदा प्रधान, दीपक चौहान एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

रिपोर्टर: दीपक वर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.