2 नए फर्जी अनुकंपा नियुक्ति मामले की जांच करेगी समिति

जशपुर : शिक्षा विभाग में दो और फर्जी अनुकंपा नियुक्ति का मामला सामने आया है। इसे गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद ने जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच दल का गठन किया है।

दोनों ही मामले जिले के मनोरा विकासखंड की है। पहला मामला इस ब्लाक के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खरसोता का है। शिक्षा विभाग ने इस विद्यालय में विद्या तिर्की को 20 अगस्त 2019 को भृत्य के पद पर अनुकंपा नियुक्ति दी थी। प्रशासन को मिली शिकायत में आरोप लगाया गया है कि विद्या तिर्की के पिता सिलब्रियुस तिर्की मनोरा ब्लाक के भभरी के शासकीय प्राथमिक शाला में प्रधानपाठक के पद पर कार्यरत थे।

लंबी बीमारी के बाद उनका निधन हो गया था। निधन के बाद शासन के निर्देश के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर नियुक्ति पत्र जारी किया गया था, लेकिन इस प्रक्रिया में अनुकंपा नियुक्ति प्राप्त करने के लिए आवेदक ने आवेदन और इसके साथ दिए गए शपथ पत्र में इस तथ्य को छिपाया कि विद्या तिर्की की मां प्रभा तिर्की शिक्षक प्राथमिक शाला डीहडांड़ में शिक्षक के पद पर पदस्थ है।

इसी प्रकार दूसरा मामला मनोरा ब्लाक के शासकीय शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आस्ता का है। शिकायत के अनुसार इस स्कूल में सहायक ग्रेड 3 के पद पर पदस्थ मनीष कुजूर को उनकी मां कुमुदनी सुषमा कुजूर के निधन के बाद शिक्षा विभाग द्वारा 5 जून 2021 को अनुकंपा नियुक्ति दी गई थी।

3 सदस्यीय टीम का गठन 
निर्देश के अनुसार डीईओ प्रसाद ने तीन सदस्यीय जांच दल का गठन किया है। जांच दल में शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्य कमला केरकेट्टा,जिला शिक्षा कार्यालय के सहायक संचालक देवका द्विवेदी और डाईट के व्याख्याता आरबी चौहान को शामिल किया गया है। यह तीन सदस्यीय टीम मामले की जांच कर अपनी रिपोर्ट जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपेगी। रिपोर्ट में मिली खामियों क आधार पर संबंधित दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जेके प्रसाद,डीईओ, जशपुर का कहना है किरिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई कलेक्टर के निर्देश पर दोनों मामलों की जांच के लिए जांच समिति गठित कर दी गई है। समिति द्वारा जांच के बाद सौंपे गए रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के विरुद्ध नियम अनुरूप कार्रवाई की जाएगी,

रिपोर्टर : चंद्रभान यादव

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.