महंगाई दिखा रही ताव..गिरने चाहिए -आटा, पेट्रोल और सिलिंडर के भाव

 झांसी :     बढ़ती महंगाई के बीच आम लोग इस साल एक फरवरी को आ रहे बजट से उम्मीद लगा रहे हैं कि खाद्यान्न,इलेक्ट्रानिक सामान और आम लोगों से जुड़ी चीजें सस्ती होंगी। महिलाएं कह रही हैं कि कम से कम हर घर की जरूरत गेहूं-आटा, पेट्रोल और सिलिंडर पर आ रही महंगाई कम हो जाए तो बजट सबके लिए सार्थक होगा।साल दर साल महंगाई बढ़ती जा रही है, लेकिन किसी चीज के दाम एक बार बढ़ने के बाद कम नहीं हो रहे हैं। बाजार में जनवरी 2022 से लेकर जनवरी 2023 तक आटा 28 रुपये से बढ़कर 34-35 रुपये प्रति किलो हो गया। इसी तरह रिफाइंड 145 रुपये लीटर और सरसों का तेल 155 रुपये किलो बिक रहा है। सिलिंडर भी 1100 रुपये तक का मिल रहा है।महिलाएं कह रही हैं कि घर-गृहस्थी का सामान सस्ता होना चाहिए। बजट में लग्जरी चीजें सस्ती होने से आम आदमी को बहुत फर्क नहीं पड़ता है। क्योंकि लग्जरी चीजें आम आदमी कभी-कभी ही खरीदता है। बजट में रोज की जरूरत के सामान सस्ता होना चाहिए। किराना दुकानदार राहुल अग्रवाल बताते हैं कि आटा के अलावा चावल भी महंगा हुआ है। आम लोगों की पसंद रामभोग चावल 45 से 50-55 रुपये किलो हो गया है। एवं रवा और मैदा भी महंगा हुआ है। इसमें रवा अब 35 से 40 रुपये किलो और मैदा 32 से 35 रुपये किलो बिक रहा है।

  रेटिंग के चलते बजट से पहले फ्रिज-एसी हुए महंगे

बजट से पहले ही फ्रिज, एसी और कूलर के रेट बढ़ गए हैं। इलेक्ट्रानिक  सामान बेचने वाले दुकानदार बताते हैं कि नए साल के रेटिंग के चलते फ्रिज-एसी के रेट में तीन से हजार रुपये की महंगाई आ गई है। गर्मी में कूलर, एसी, फ्रिज आदि महंगे मिलेंगे। ऐसे में फरवरी में होने वाली शादियाें में ये सारे आइटम उपहार में देने वालों को महंगाई का सामना करना पड़ेगा। बजट में इलेक्ट्रानिक सामान और महंगा हुआ तो ये सामान खरीदना लोगों को और महंगा पड़ेगा।

क्या बोली महिलाएं

महंगाई तो इस कदर बढ़ रही है कि घर गृहस्थी का बजट बिगड़ जाता है, ये घर-घर की बात हो गई है। बजट में घरेलू सामान सस्ता हो तो अच्छा रहेगा।
अमिता पटेल
बजट में सिलिंडर के रेट, इलेक्ट्रानिक सामान और गेहूं आदि खाद्यान्न सस्ता होना चाहिए, इससे सभी लोगों को फायदा मिलेगा। महंगाई कम होगी।

प्राची अग्रवाल

महंगाई बार-बार बढ़ जाती है। लेकिन कम नहीं होती है। आटा-घी-तेल सभी कुछ महंगा बिक रहा है। बजट में इसे सस्ता किया जाना चाहिए।
समीक्षा व्यास
बजट ऐसा होना चाहिए जो कामकाजी महिलाओं के लिए भी बेहतर हो। बजट में लघु उद्योग,ब्यूटी इंडस्ट्री से जुड़े उत्पाद सस्ते होने चाहिए।
सुप्रिया पस्तोर
महिलाओं को तो बजट तभी मन भाता है,जब घर-गृहस्थी का बोझ कुछ कम हो। बजट में इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि महंगाई कम हो।
रिचा अडजरिया
बजट आम आदमी को ध्यान में रख कर देना चाहिए। वह चीजें सस्ती करनी चाहिए जिससे लोग सीधे जुड़े हैं। यही लोगों की पसंद का बजट होगा।
ज्योति बरसैया
      
रिपोर्टर :  आशुतोष गोस्वामी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.