जेसीआई झांसी मनस्विनी द्वारा सूर्य के उत्तरायण में आने पर किया खिचड़ी-दान

झांसी। जेसीआई झांसी मनस्विनी द्वारा आज मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में चार्टर अध्यक्ष रजनी गुप्ता की अध्यक्षता में शनि मंदिर पर खिचड़ी दान का कार्यक्रम आयोजित किया गया।
रजनी गुप्ता ने कहा सूर्य नारायण के उत्तरायण होने पर मनाए जाने वाला संक्रांति का त्यौहार बुंदेलखंड में विशेष महत्व रखता है।। इस अवसर पर अलग-अलग लोग अलग-अलग परंपराओं से इस त्योहार को मनाते हैं।
 ग्रामीण अंचलों में कई जगह पर इस अवसर पर मेले लगते हैं तो कई लोग विभिन्न प्रकार के दान करते हैं जैसे कि सो सेरा, कंबल दान, खिचड़ी दाल आदि। कुछ लोग इसको ग्रामीण अंचलों में खिचड़ी महोत्सव के नाम से भी पुकारते हैं।संक्रांति के दिन सूर्य के उत्तरायण में आने पर किसी भी तरह के दान का और खिचड़ी तथा गर्म कपड़ों के दान का तो विशेष महत्व है । हमारी दादी नानी सौ-सेरा भी दान किया करती थी।। आज इस संक्रांति के पर्व पर हम सभी ने मिलकर आज शनिवार के दिन शनि मंदिर में पूजा अर्चना की तथा प्रसाद वितरण भी किया।
इस कार्यक्रम में मनस्विनी की सभी सदस्याओं के सहयोग से दाल चावल तथा तिल के लड्डू के १०० पैकेट्स बनवाए गए और शनि मंदिर के बाहर गरीब लोगों को वितरित किए गए।। निधि नगरिया के विशेष सहयोग में सभी माताओं और बहनों के लिए 5० रंगीन गरम शॉल भी दिए गए।
 कार्यक्रम में मुख्य रुप से सहयोग चार्टर अध्यक्ष रजनी गुप्ता, संरक्षिका रजनी वर्मा,, निवर्तमान अध्यक्ष अर्पणा द्विवेदी,, राखी बुधराजा,, शेफाली अरोरा,, अंजलि त्रिपाठी,, निधि नगरिया,, प्रभा गुप्ता,, अवंतिका अग्रवाल,, राधा अग्रवाल, पल्लवी चतुर्वेदी इत्यादि का रहा।
कार्यक्रम के अंत में राधा अग्रवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.