उपायुक्त आदित्य रंजन की पहल से तिलैया डैम का हुआ सुंदरीकरण

कोडरमा:  जिला में पर्यटन के क्षेत्र में तिलैया डैम एक आकर्षण का केंद्र है। यहां दूर तक फैली नदी और पुल के नीचे बहता पानी..यह दृश्य देखने के लिए लोगों के कदम रुक जाते हैं। इस आकर्षक दृश्य का लुफ्त उठाने दूर-दूर से सैलानी प्रतिदिन आते हैं। उपायुक्त कोडरमा श्री आदित्य रंजन की पहल से  तिलैया डैम को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए कई कार्य किए गए हैं, जहां पहले तिलैया डैम में पर्यटकों के लिए बैठने की सुविधा, शौचालय की व्यवस्था या वहां के दीवारों का स्थिति, सीढ़ी की स्थिति समेत अन्य व्यवस्था सुद़ृढ नहीं थी, लेकिन उपायुक्त आदित्य रंजन अपने पदस्थापना के बाद कोडरमा जिले के पर्यटक स्थलों का रूपरेखा बदलने का प्रयास किए हैं। नतीजन आज पर्यटको की सुविधा के लिए तिलैया डैम में कई चीजों का निर्माण किया गया है ताकि यहां पर आने वाले सैलानियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

पहाड़ से पानी तक जाने हेतु प्राकृतिक रास्ता (सीढ़ी का निर्माण)

उपायुक्त की पहल से तिलैया डैम मैं गेस्ट हाउस जाने वाले रास्ते में पहाड़ से पानी तक जाने के लिए  सीढ़ी का निर्माण किया गया है। इस रास्ते जाने पर पर्यटक प्राकृतिक दृश्य का नजारा देख सकेंगे साथ ही पानी की कलकलाती धारा की आवाज को महसूस करेंगे। इस रास्ते प्राकृतिक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। 

बैठने की सुविधा

तिलैया डैम में घूमने आ रहे सैलानियों के लिए बैठने की व्यवस्था की गई है। जगह जगह पर कुर्सी का निर्माण किया गया है,इसके साथ साथ भारी बारिश व कड़ी धूप से बचने के लिए शेड का भी निर्माण किया गया है। 

इंद्रधनुष जैसा दीवार का रंग रोगन

उपायुक्त की पहल से तिलैया डैम के दीवारों को इंद्रधनुष जैसा रंग दिया गया है। दीवारों को विभिन्न रंगों से रंगा गया है, जो प्राकृतिक सौंदर्य की अद्भुत छटा बिखेर रही है।

वोटिंग जाने वाले रास्ते में शेड का निर्माण

पर्यटक जब तिलैया डैम घूमने आते हैं तो प्राकृतिक मनोरम दृश्य देखने के साथ-साथ वोटिंग कर डैम की बहाती धारा का आंनद लेते हैं। उपायुक्त के पहल से  डैम में वोटिंग जाने वाले मार्ग में शेड का निर्माण किया गया है।

सार्वजनिक शौचालय के साथ-साथ प्रस्तावित कॉफी शॉप की व्यवस्था

तिलैया डैम में पर्यटकों के लिए सार्वजनिक शौचालय के साथ साथ प्रस्तावित कॉफी शॉप की व्यवस्था की गई है।

नोका समिति एवं टिकट काउंटर की व्यवस्था

उपायुक्त के निर्देशानुसार तिलैया डैम में बेहतर नौकायान व्यवस्था हेतु अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में नौका समिति का गठन किया गया है जिसमें सचिव के रूप में अंचल अधिकारी चंदवारा एवं कार्यकारिणी सदस्य के रूप में नोका संचालक के दो सदस्यों को कार्यकारिणी सदस्य के रूप में रखा गया है। समिति के द्वारा पर्यटको की सुरक्षा के लिए लाइफ जैकेट के साथ वोटिंग कराना, खराब मौसम होने पर वोट नहीं चलाना, ओवरलोड वोटिंग नहीं करना इत्यादि पर लगातार मॉनिटरिंग की जाती है। इसके अतिरिक्त पर्यटकों के लिए वोटिंग करने हेतु दो टिकट काउंटर की भी व्यवस्था की गई है। उपायुक्त कोडरमा की पहल से तिलैया डैम के सौंदर्यीकरण एवं सुंदरीकरण को लेकर वॉच टॉवर एवं ग्लास ब्रिज प्रोजेक्ट प्रस्तावित है।

रिपोर्ट : अनूप कुमार पाण्डेय

 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.