कई खाद्य सामग्री, मिष्ठान दुकाने, तथा ठेले खोमचे, का किया निरीक्षण

बरही: बरही  पहुंचे खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी अपनी टीम के साथ और बरही चौक के पास जितने भी ठेले में गोलगप्पा, छोला, टिकिया में डाले गए कलर को लेकर तत्काल जांच किया, जिसमें अधिकांश गोलगप्पा दुकानों में कपड़े की रंगाई करने वाली कलर डालने का मामला प्रकाश में आया।

इसके इसके बाद चार्ट चौमिन की दुकानों की जांच में कई दुकानों में सॉस वगेरा नकली पाई गई। पान दुकानों की भी जांच की गई जिसमे अशोक केसरी, पान दुकान बरही चौक के यहां कुछ गुटका से भरा थैला बरामद किया गया। मिष्ठान भंडारों की भी औचक निरीक्षण में कलरफुल मिठाइयों की जांच के साथ-साथ पनीर की जांच की जा रही थी। एकाद दुकानों में मिठाई के साथ साथ पनीर में भी मिलावट प्रकाश में आई। धनबाद रोड़ स्थित शिवकुमार केशरी, राशन दुकान  में मिठाई में डालने वाली नकली रंग भी बरामद की गई। जिन दुकानों के खाद्य सामग्रियों की जांच में मिलावट पाई गई। सभी मिलावटी सामग्रियों को तत्काल डस्टबिन में फेंकवाते हुए। सभी दुकानदारों को दीपावली पूजा से पहले लाइसेंस बनवाने का और दोबारा नकली सामग्रियों के बिक्री पर रोक लगाने का सुझाव दिया गया। साथ ही  यही कहा गया कि यदि दूसरी बार आप लोगों ने नकली और मिलावटी समाग्रियों का बिक्री करते हुए पकड़े जाते हैं तो निश्चित रूप से आप लोग के ऊपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 
इस बाबत खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी प्रकाश चन्द्र गुग्गी, से इस विषय पर पूछे जाने पर उन्होंने बताया की, खासकर दीपावली व छठ पूजा जैसे त्योहारों में मिठाई की खरीद बिक्री अधिक होने के कारण दुकानदारों ने खासकर मिठाइयों में अधिक मिलावटी कर बिक्री करते हैं इसके साथ कई प्रकार के नकली कलर व तेल, रिफाइन में भी मिलावट की जाती है। जिससे लोगों में कैंसर जैसे रोग भी हो सकती है। जिसे गंभीरतापूर्वक लेते हुए। उपायुक्त और अनुमंडल पदाधिकारी के दिशा निर्देश पर प्रत्येक दुकानों में बिक्री की जाने वाली सामग्रियों की तत्काल जांच के लिए। खाद्य सामग्री जांच करता मेरे साथ साथ चल रही है। और उन्होंने यह भी बताया कि कुछ ऐसे भी दुकानदार हैं जो जानकारी के अभाव में गलत सामग्रियों का उपयोग व बिक्री कर रहे है। जिसके कारण इस बार चेतावनी देकर छोड़ रहे है। निरीक्षण दल में खाद सुरक्षा पदाधिकारी प्रकाश चंद्र गुग्गीं, सहयोगी टीम  स्नेह श्रीवास्तव,संदीप महतो,अनिल प्रकाश तिर्की, विकास शर्मा खाद सुरक्षा ऑपरेटर अनुमंडल कार्यालय बरही से थे।

संवाददाता : रूपेश चंद्रवंशी

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.