बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे बाबासाहेब अंबेडकर :लवली गुप्ता

पांकी/ पलामू- बाबा साहेब के पुण्यतिथि के अवसर पर मेदनीनगर आंबेडकर पार्क में स्थापित बाबासाहेब के प्रतिमा पर भाजपा भाजपा प्रदेश प्रवक्ता महिला मोर्चा श्रीमती लवली गुप्ता ने फूल माला अर्पित कर बाबासाहेब  अमर रहे के जयघोष के साथ वहां उपस्थित लोगों  को संबोधित करते हुए कहा कि बाबा भीमराव अंबेडकर साहब भारत माता के माथे पर सुशोभित तिलक के समान है ।वे समाज सुधारक, राजनीतिज्ञ ,अर्थशास्त्री, वकील, लेखक ,चिंतक दार्शनिक ,सांसद मंत्री व संविधान निर्माता ऐसे बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। 

बाबा साहब ने जो चिंतन मनन किया, वही कहा और जो कहा वही किया ।उनमें बात करने एवं आचरण करने का साहस था, सच्चाई थी। उनकी सत्यनिष्ठा ने उन्हें असाधारण बना दिया ।डॉक्टर अंबेडकर पूरे आदर्शवादी स्वप्न दृष्टा नहीं थे उनका आदर्श आचरण ही समाज के लिए एक शिक्षा था।
बाबा साहब ने अपने जीवन में कई कठिनाइयों का सामना करते हुए।भारत देश  में निवास करने वाले लोगों के विषय में चिंता किया जो समाज में पिछड़े, वंचित दलित और शोषित वर्ग थे।इतिहास मानव संघर्ष की कहानी है। बिना संघर्ष के क्या जीवन, जय -पराजय ,मान-अपमान से ऊपर उठकर सत्य और न्याय के लिए संघर्ष करने वाला व्यक्ति जीवन में कुछ महान उपलब्धि प्राप्त कर सकता है। बाबा साहब ने इस तथ्य को साकार किए हैं। उन तथ्यों के आधार पर बाबासाहेब अंबेडकर महिलाओं, मजदूरो , दलितों ,पिछड़ों ,शोषित वंचितो के जीवन को बदल कर रख दिया । उन्हीं की सोच के आधार पर भारतीय रिजर्व बैंक का स्थापना हुआ‌ उनके असाधारण योगदान के कारण संविधान का निर्माण हुआ। उनके कई असाधारण ऐसे कार्य हैं जिससे भारत एक असाधारण और सशक्त राष्ट्र के रूप में स्थापित हुआ। मौके पर सैकड़ों  के संख्या में लोग उपस्थित थे।

रिपोर्ट -अमित कुमार शर्मा 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.