4 लाख 93 हजार गबन करने वाले पंचायत सचिव और मुखिया पर नहीं हुई एफआईआर

 पलामू :    जिले के तरहसी प्रखंड की सेलारी पंचायत में पेयजल से संबंधित योजना में नियम विरूद्ध भुगतान कर करीब 5 लाख गबन करने वाले पंचायत सचिव प्रेमचंद प्रसाद चौरसिया एवं मुखिया मनोज कुमार (अब नहीं) के खिलाफ अबतक एफआईआर नहीं की गई है।  बता दें कि पेयजल से संबंधित पांच योजनाओं में नियम विरूद्ध भुगतान होने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी सचिदानंद महतो ने मामले की जांच कराई थी, जिसमें गबन की पुष्टि हुई थी। इस सिलसिले में बीडीओ ने अपने पत्रांक 788 दिनांक 21.11.2022 के माध्यम से 15वीं वित्त योजना अंतर्गत भुगतान की गई राशि 4 लाख 93 हजार जमा करने का निर्देश एक सप्ताह के भीतर दिया था। तय अवधि में राशि जमा नहीं करने पर गबन से संबंधित एफआईआर की बात कही थी। पत्र जारी किए गए दो माह 9 दिन बीत जाने के बाद भी अबतक स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है।   

क्या है मामला 

बताते चलें कि सेलारी पंचायत क्षेत्र में 15वीं वित्त से वित्तीय वर्ष 2020-21 में जलापूर्ति की पांच योजनाएं स्वीकृत की गई थी, लेकिन अबतक अधूरी है। इसमें पांच लाख तक का भुगतान कर दिया गया था। मुखिया जहान आरा की शिकायत के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी सच्चिदानंद महतो ने पंचायत सचिव प्रेमचंद प्रसाद और पूर्व मुखिया मनोज कुमार को शोकॉज किया था। साथ ही योजनाओं में अनियमितता बरतने की बात कही है। हालांकि पंचायत सचिव (अब सेवानिवृत) और पूर्व मुखिया ने स्पष्टीकरण का जवाब देते हुए नियमानुसार भुगतान करने और किसी तरह की अनियमितता नहीं बरतने की बात कही है।
तीन में 99-99 हजार एवं दो में 98 हजार का हुआ था भुगतान 
जलापूर्ति की अलग अलग पांच योजनाओं में से तीन में 99-99 हजार का भुगतान कर दिया गया है, जबकि दो योजनाओं में 98 हजार का भुगतान किया गया था। बिना एम्बी बनाए ऐसे ही भुगतान कर दिया गया था। 

बाक्स 
कार्रवाई नहीं करना चाहते हैं बीडीओ : मुखिया जहान आरा
इधर, मुखिया जहान आरा ने कहा कि राशि वापस करने और नहीं होने पर एफआईआर करने से संबधित पत्र जारी होने के बाद दो माह बाद भी प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। इससे स्पष्ट होता है कि बीडीओ मामले में कार्रवाई नहीं करना चाहते हैं। लटका कर रखने की मंशा है। 

एक सप्ताह का और समय दिया गया है : बीडीओ

मामले में प्रखंड विकास पदाधिकारी सचिदानंद महतो ने कहा कि इधर, एक सप्ताह का और समय राशि जमा करने के लिए पंचायत सचिव प्रेमचंद प्रसाद चौरसिया एवं मुखिया मनोज कुमार को दिया गया है। पंचायत सचिव रिटायर हो चुके हैं। जबकि मुखिया मनोज चुनाव हार गए हैं।

रिपोर्टर : सत्येन्द्र कुमार विश्वकर्मा 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.