14 फरवरी तक चलेगा पीडीएस सशक्तिकरण पखवाड़ा , निष्पादित होंगे निम्न कार्य

हजारीबाग :    चौपारण  सरकार के संयुक्त सचिव, खाद्य सार्वजनिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग राँची के निर्देशानुसार आगामी 14 फरवरी 2023 तक पीडीएस सशक्तिकरण पखवाड़ा के आयोजन प्रखण्ड में किया जाएगा। इसे लेकर शुक्रवार को प्रखण्ड कार्यालय में बीडीओ प्रेमचंद की अध्यक्षता में प्रखण्ड के डीलर के साथ बैठक हुई। बैठक में पखवाड़ा को सफल बनाने को लेकर जानकारी दी गई। पखवाड़े के अंतर्गत एनआईसी द्वारा जनवरी, 2021 से दिसम्बर, 2022 तक केवल अपवाद पंजी के माध्यम से खाद्यान्न उठाव करने या राशनकार्डधारियों को चिन्हित करते हुए भौतिक सत्यापन की कार्रवाई,कार्डधारी के सदस्यों के दर्ज गलत UID में सुधार करना राशनकार्ड में सदस्यों का यूआईडी सीडिंग करना, कार्डधारी के सदस्यों के दर्ज गलत यूआईडी में सुधार करना,राशनकार्ड में आधार सुधार संबंधित कार्य ।  एक व्यक्ति का कई राशनकार्ड में दर्ज नाम को विलोपन की कार्रवाई,राशनकार्ड में मृत व्यक्तियों का नाम हटाने की कार्रवाई अपवाद पंजी से खाद्यान्न प्राप्त करने वाले लाभुकों के चिन्हितीकरण की कार्रवाई, डुप्लीकेट आधार संख्या का सत्यापन की कार्रवाई ,विगत छः माह एवं या अधिक अवधि से खाद्यान्न उठाव न करने वाले लाभुकों का भौतिक सत्यापन कर तार्किक आदेश के साथ कार्रवाई , दाल-भात केन्द्र के लाभुकों को दाल भात एप्प्स के माध्यम से भोजन वितरण की कार्रवाई, ऑफलाईन डीलर को ऑनलाईन में परिवर्तन करने की कार्रवाई, डीलर के ई-पॉश मशीन के द्वारा छूटे हुए लानुक सदस्यों का आधार सिडिंग करने की कार्रवाई सहित अन्य कार्य का  निष्पादन किया जाएगा।

चौपारण प्रखंड सरकार के संयुक्त सचिव, खाद्य सार्वजनिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग राँची के निर्देशानुसार आगामी 14 फरवरी 2023 तक पीडीएस सशक्तिकरण पखवाड़ा के आयोजन प्रखण्ड में किया जाएगा। इसे लेकर शुक्रवार को प्रखण्ड कार्यालय में बीडीओ प्रेमचंद की अध्यक्षता में प्रखण्ड के डीलर के साथ बैठक हुई। बैठक में पखवाड़ा को सफल बनाने को लेकर जानकारी दी गई। पखवाड़े के अंतर्गत एनआईसी द्वारा जनवरी, 2021 से दिसम्बर, 2022 तक केवल अपवाद पंजी के माध्यम से खाद्यान्न उठाव करने या राशनकार्डधारियों को चिन्हित करते हुए भौतिक सत्यापन की कार्रवाई,कार्डधारी के सदस्यों के दर्ज गलत UID में सुधार करना राशनकार्ड में सदस्यों का यूआईडी सीडिंग करना, कार्डधारी के सदस्यों के दर्ज गलत यूआईडी में सुधार करना,राशनकार्ड में आधार सुधार संबंधित कार्य ।
 एक व्यक्ति का कई राशनकार्ड में दर्ज नाम को विलोपन की कार्रवाई,राशनकार्ड में मृत व्यक्तियों का नाम हटाने की कार्रवाई अपवाद पंजी से खाद्यान्न प्राप्त करने वाले लाभुकों के चिन्हितीकरण की कार्रवाई, डुप्लीकेट आधार संख्या का सत्यापन की कार्रवाई ,विगत छः माह एवं या अधिक अवधि से खाद्यान्न उठाव न करने वाले लाभुकों का भौतिक सत्यापन कर तार्किक आदेश के साथ कार्रवाई , दाल-भात केन्द्र के लाभुकों को दाल भात एप्प्स के माध्यम से भोजन वितरण की कार्रवाई, ऑफलाईन डीलर को ऑनलाईन में परिवर्तन करने की कार्रवाई, डीलर के ई-पॉश मशीन के द्वारा छूटे हुए लानुक सदस्यों का आधार सिडिंग करने की कार्रवाई सहित अन्य कार्य का  निष्पादन किया जाएगा।

रिपोर्टर : मुकेश सिंह 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.