BIRTHDAY:बॉलीवुड की बार्बी डॉल कही जाने वाली कटरीना कैफ आज है 38 वां जन्मदिन

बॉलीवुड की "बेबी डॉल" कही जाने वाली कटरीना कैफ आज 16 जुलाई को 38 साल की ही गयी है इनका जन्म 16 जुलाई 1984 को हॉन्ग-कॉन्ग में हुआ था।
कटरीना कैफ का जन्म हॉन्ग कॉन्ग में 16 जुलाई 1983 को हुआ था।

 

                      

 

बॉलीवुड फिल्मों में धमाल मचाने वाली कटरीना कैफ इस साल अपना 38वां जन्मदिन मना रही हैं। कटरीना जब फिल्मों में आईं थीं तो उन्हें हिंदी बोलने में बहुत दिक्कत होती थी, लेकिन आज वो हिंदी फिल्मों की सफल हीरोइन बन चुकी हैं। सिर्फ हिंदी फिल्मों में अपने जानदार अभिनय से ही नहीं बल्कि अपनी खूबसूरती और फैशन सेंस से भी कटरीना ने लोगों को अपना दीवाना बनाया है।

 


 

भारत में मॉडलिंग से की शुरआत


कैटरीना कैफ भारत आने के पहले अपने परिवार के साथ कई देशो में रह चुकी थी. वे जब से छोटी थी तभी से मॉडलिंग कर रही हैं. फिर वे लंदन में पेशेवर मॉडलिंग करने लगी, यहीं पर एक फैशन शो में फ़िल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद की नज़र उन पर पड़ी जिन्होनें उन्हें अपनी फ़िल्म “बूम” (2003) में एक किरदार का प्रस्ताव दिया और जो की एक व्यावसायिक रूप से असफल फ़िल्म थी. भारत में शूटिंग के दौरान उन्हें अन्य कई प्रस्ताव मिले और उन्होंने भारत में सफल मॉडलिंग करियर शुरआत की. लेकिन फिल्म निर्माता भाषाई कमियों (हिंदी भाषा का कम ज्ञान) के कारण उन्हें काम देने में हिचकते थे. उन्होनें "मल्लीस्वारी " नामक एक तेलुगू फ़िल्म की, कैफ ने बाद में रोमांटिक कॉमेडी “मैंने प्यार क्यूँ किया” (2005) और “नमस्ते लंदन” (2007) के साथ बॉलीवुड में व्यावसायिक सफलता अर्जित की. बादमे उन्होंने कई हिट फिल्मे दी है.

 

 

फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री  का पुरस्कार भी मिला 


2009 में आई एक आतंकवाद से संबंधित फ़िल्म “न्यू यॉर्क” जिसके लिये उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार का नामांकन मिला. उसके बाद 2009 में अजब प्रेम की गजब कहानी, 2010 मे राजनीती और 2011 में " ज़िंदगी न मिलेगी दोबारा" , फिर 2011 में " मेरे ब्रदर की दुल्हन " के लिए दूसरी बार उन्हें फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार का नामांकन मिला. वो सलमान खान के साथ एक था "टाइगर" (2012) अमीर खान के साथ " धूम' 3 (2013) में संक्षिप्त भूमिका में दिखीं जिसने भारतीय फ़िल्मों में सबसे ज़्यादा कमाई की थी. अपने अभिनय कौशल के लिए समीक्षकों से मिश्रित समीक्षाएँ प्राप्त करने के बावजूद, उन्होनें अपने आप को हिंदी फिल्मों में व्यावसायिक रूप से एक सफल अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया है.

 

                

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.