किसानों को अब नहीं होगी पानी की कमी . सरकार लेकर आई है ये जबरदस्त योजना

सरकार किसानों के हित के लिए योजनाएं लाती रहती है. जिसमें से एक है राष्ट्रीय कृषि विकास योजना है. दरअसल, जहां एक तरफ राजस्थान के किसानों को पानी की कमी का सामना करना पड़ता है. वहीं इस समस्या का हल निकल गया है. जी हां, राज्य सरकार ने राजस्थान के किसानों को वॉटर टैंक बनाने के लिए आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है

राज्य किसानों को राष्टीय कृषि विकास योजना के तहत अब वॉटर टैंक बनाने में सक्षम हो सकेंगे. राज्य सरकार के अधिकारियों के अनुसार सभी वर्ग के किसानों को कम से कम 1 लाख लीटर पानी भरने की क्षमता की टंकी बनाने पर प्रति यूनिट लागत का 60 प्रतिशत मिलेगा. वहीं राज्य सरकार लागत का लगभग 10 प्रतिशत तक अनुदान देगी. बता दें कि पानी की टंकी के लिए किसानों को अधिकतम 75,000 रुपये का अनुदान मिलेगा.

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ -

इस योजना के लिए सभी वर्ग के किसान सक्षम तो है ही पर इसका लाभ उन्हें ही मिल सकेगा जिसके पास कम से कम अपनी आधी एकड़ जमीन हो. वॉटर टैंक बनाने से किसानों को पानी की कमी नहीं होगी और उत्पादन बेहतर हो सकेगा.

कैसे कर सकते है आप इस योजना के लिए अप्लाई -

जिन भी किसानों को इस योजना का लाभ लेना है वो अपने आस पास के इ-मित्र सेंटर जाकर अप्लाई कर सकते है. यदि आपको जाने का समय नहीं है तो आप इसमें ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको https://rkvy.nic.in/ पर जाना होगा. दोनों ही प्रक्रिया में जरुरी दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड और जमाबंदी की नक़ल शामिल है. बस यह ध्यान रखें की जमाबंदी की नक़ल 6 महीने से अधिक पुरानी ना हो.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.