किन्नरों को भूलकर भी नहीं देनी चाहिए ,ये तीन चीजें ,नहीं तो हमेशा रहेंगे बर्बाद

भगवान ने जब इंसान बनाए तो उनकी तीन तरह की किस्में बना दी. जिनमे से एक को पुरुष का नाम दिया, दुसरे को स्त्री का और तीसरे को किन्नर कहते है। वैसे आज हम आपको किन्नर के बारे में ऐसे बाते  बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप भूल से भी किन्नर को दान में ना दें आइये जानते है ऐसी कौन सी चीजे है जो किन्नरों को नही देनी चाहिए.

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ अवसर पर या मांगलिक क्यों के आयोजन के उपरांत किन्नरों को दान देने की प्रथा है. ऐसा माना जाता है कि किन्नरों को दान देने या पाने से घर में सुख शांति बनी रहती है. घर-परिवार में समृद्धि और बरकत आती है इसलिए लोग किन्नरों को दिल खोलकर दान देते हैं. लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जिसे किन्नरों को दान देने से घर की बरकत चली जाती है, अनेक प्रकार परेशानियां आ जाती हैं. इस लिए इन चीजों को इन्हें भूलकर भी दान नहीं देना चाहिए. आइये जानें कौन सी चीजें हैं जिन्हें किन्नरों को दान नहीं देना चाहिए.

झाडू- झाडू माता लक्ष्मी को बहुत प्रिय होती है. इससे सारी घर की हर गन्दगी दूर की जाती है. घर में साफ़ सफाई झाड़ू के माध्यम से ही की जाती है. जहां साफ़ सफाई रहती है वहां मां लक्ष्मी वास करती है. ऐसे में किन्नरों को झाडू दान करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है और वे रूठकर घर से चली जाती हैं.

पुराने कपड़े- किन्नरों को कभी भी पहने हुए या पुराने कपड़े दान में नहीं देना चाहिए. किन्नरों को कपड़े दान करने से पहले इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि वे पुराने या पहने हुए नहीं हैं. मान्यता है कि पुराने कपड़ों का दान करने से जीवन में समस्याएं हो सकती है.

तेल- लोग अक्सर किसी भी शुभ अवसर पर किन्नरों आटा या चावन दान देते हैं. परन्तु इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें कभी भी तेल दान में ना दें. मान्यता है कि तेल देने से घर में कोई भी बड़ी विपदा आ सकती है.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.