ज्वार भैंसहा गांव स्थित मंदिर में सप्तदिवसीय अनुष्ठान का हुआ समापन

कुशीनगर: तमकुही विकास खण्ड के ज्वार भैंसहा गांव स्थित शिवमन्दिर के परिसर में नवनिर्मित हनुमान मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा हो गई। ग्रामीणों के सहयोग से हनुमान जी की प्राण प्रतिष्ठा सह सप्तदिवसीय कार्यक्रम का समापन शनिवार को हो गया। हनुमानजी की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा करने के लिए लग गई।

ज्ञात हो कि उक्त गांव शिवमन्दिर के परिसर  में ग्रामीणों के सहयोग से हनुमान मंदिर का निर्माण कराया गया है। मंदिर निर्माण के बाद ग्रामीणों के सहयोग से हनुमान जी की भव्य व सुंदर प्रतिमा की स्थापना की गई है। प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सप्तदिवसीय अनुष्ठान शनिवार को कलश यात्रा के साथ शुरू हुआ था। इसके बाद यज्ञ समिति के सदस्यों ने 48 घंटे का अखंड रामधुन, प्रवचन, माता का जागरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

शनिवार को कार्यक्रम के समापन पर पंडितों ने हवन पूजन, कन्या ज्योनार का कार्यक्रम कराया। हनुमान रप प्राण प्रतिष्ठा सह यज्ञ के आयोजक सन्तखरवार ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद पुरुषोत्तम श्री राम की आकर्षक झांकी निकालकर सिंदुरिया गगलवा मोगलपुरा करमैनी देवरिया वृत अमरवा उजारनाथ आदि गांव का भ्रमण कराया गया। इसके बाद कलश का विसर्जन कर दिया गया। इस दौरान सन्त खरवार फूलकुमारी विन्दा देवी निशा देवी सुनीता देवी  सत्या देवी अनिता देवी सुभावति देवी सुगान्ति देवी छोटेलाल इंद्रजीत कुशवाहा मोहन वर्मा रामप्रवेश शर्मा विनय सिरवास्तव कन्हैया शर्मा सरबजीत कुशवाहा रमाकांत राजू राधेश्याम सुरेंद्र शुक्ला महेश शुकला अरविंद राय छोटे लाल मिठाई वाला आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्टर : सुरेन्द्र प्रसाद गोंड

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.