जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

कुशीनगर / जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

उक्त बैठक में पोषण पुनर्वास केंद्र, आशाओं का भुगतान, इंटीग्रेटेड हेल्थ इनफॉरमेशन डाटा, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, कोविड टीकाकरण, डाटा फीडिंग, संस्थागत प्रसव, मातृ मृत्यु इत्यादि मुद्दों पर समीक्षा हुई। इस क्रम में जिलाधिकारी महोदय ने पोषण पुनर्वास केंद्रों पर मरीज की भर्ती कराए जाने के मामले में कहा कि मामले को गंभीरता से लें एवं केंद्र पर मरीजों की ओक्यूपेंसी बढाये।

एनआरसी में एडमिशन करते वक्त बच्चों की स्थिति और अद्यतन स्थिति के बारे में भी जानकारी लेने हेतु उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया। ग्राम स्वास्थ्य पोषण के संदर्भ में उपस्थित एम ओ आई सी को नियमित मॉनिटरिंग हेतु निर्देशित किया। उन्होनें कहा हमारा उद्देश्य होना चाहिए कि गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता तथा संस्थागत प्रसव की संख्या बढ़े।

जिलाधिकारी ने आशाओं के भुगतान की स्थिति जानी। आशाओं के अवशेष भुगतान को जल्द करवाने हेतु निर्देशित भी किया गया। ए0 एन0 सी0 सर्विस में जहाँ गिरावट है वहाँ के चिकित्सा अधिकारी को प्रगति बढ़ाने हेतु निर्देशित किया गया।

कुल संस्थागत प्रसव के मामले में जनपद की खराब स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी महोदय ने सभी एमआईसी को निर्देशित किया तथा मुख्य चिकिसाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी संस्थागत प्रसवों का रिकॉर्ड होना चाहिये। डी एम ने कहा कि आशाओं द्वारा संस्थागत प्रसव का डेटा दिया जाना चाहिए। महिलाओं के घर जाकर डिलीवरी संबंधी रिपोर्ट ली जाए।

हेल्थ डैश बोर्ड पर जनपद कुशीनगर की रैंकिंग पर चिंता जाहिर करते हुए डी एम ने कहा की रैंकिंग को सुधारने की जरूरत है । विदित हो कि जनपद कुशीनगर की रैंकिंग 61 है। कोविड टीकाकरण के प्रिकॉशन डोज की प्रगति, 12 से 14 वर्ष के बच्चों के कोविड टीकाकरण, 15 से 17 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण की भी प्रगति जानी गई तथा टीकाकरण के नोडल डॉक्टर संजय गुप्ता को निर्देशित किया गया कि हर केंद्र पर वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गुंजन द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेश पटारिया, बेसिक शिक्षा अधिकारी कमलेन्द्र कुशवाहा, जिला पंचायत राज अधिकारी अभय यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र राय, सभी एम0 ओ0 आई0 सी0 व संबंधित अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारीगणों की उपस्थिति रही।

रिपोर्टर, राशिद बिल्लाह

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.