उत्तर प्रदेश समाज कल्याण मंत्री द्वारा विभिन्न स्थलों का निरीक्षण तथा जनजातीय धन्यवाद सभा मे प्रतिभाग किया गया।

कुशीनगर माननीय राज्य मंत्री समाज कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) द्वारा आज जनपद में विभिन्न स्थलों का निरीक्षण तथा जनजातीय धन्यवाद सभा मे प्रतिभाग किया गया

 समाज कल्याण राज्य मंत्री असीम अरुण (स्वतंत्र प्रभार) ने आज सर्वप्रथम कुशीनगर मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर में भगवान बुद्ध की लेटी प्रतिमा का दर्शन किएधम्म पाठ के बीच चीवर चढ़ाया

तत्पश्चात मा0 मंत्री जी द्वारा म्यांमार बुद्ध विहार में समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित भिक्षु चंद्रमणि प्राइमरी पाठशाला का निरीक्षण किया गया। मंत्री जी ने पाठशाला में शिक्षण व्यवस्था व सुविधाओं का जायजा लिया तथा कहा सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए विभाग तत्पर है। बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाया जाएगा।

फिर मंत्री जी जिले में समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय सिरसिया हेतिमपुर पहुंचे। मंत्री जी ने विद्यालय की शिक्षण व्यवस्थाओं व सुविधाओं का निरीक्षण किया। इसके पश्चात मंत्री जी ने पथिक निवास में पी0 एम0 अजय योजना के तहत लाभार्थीगणों से मुलाकात भी की। विदित हो कि प्रधामनंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना (पी एम अजय योजना) के तहत अनुसूचित जाति में कौशल विकास और आय सृजन के माध्यम से अतिरिक्त रोजगार सृजन कर गरीबी को कम करने का प्रयास किया जाता है।

इस क्रम में मंत्री जी ने बकरी पालन, पेपर ग्लास, टेलरिंग व अन्य व्यवसायों की स्थापना के उत्सुक लाभार्थीगणों के प्रशिक्षण, लागत, मुनाफा, आय आदि के बारे में पूछा तथा उन्हें शुभकामनाएं भी दिया। मंत्री जी ने कहा कि किसानों की आय बढ़े इसके लिए कृषि के साथ साथ पशुपालन को भी प्रोत्साहित करने की जरूरत है।

इसके पश्चात समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित लोहियवा पुल स्थित वृद्धाश्रम कसया के निरीक्षण दौरान मा0 मंत्री ने वृद्धजनों की समस्याएं सुनी। यहां मौजूद सीडीओ गुंजन द्विवेदी को वृद्धाश्रम में स्वास्थ्य शिविर लगाने का निर्देश दिया। ताकि बुजुर्गों का उपचार किया जा सके। सभी की समस्याएं दूर कराने के लिए सख्त निर्देश दिए।

इस दौरान मा0 विधायक कुशीनगर पी0 एन0 पाठक, मा0 विधायक रामकोला विनय गोंड भी मौजूद रहे। तत्पश्चात मा0 मंत्री जी ने कसया तहसील परिसर में जनजातीय धन्यवाद सभा मे प्रतिभाग किया जहां उनके द्वारा कुछ गोंड जनजाति के प्रमाण पत्र भी वितरित किये गए।

रिपोर्टर,राशिद बिल्लाह

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.