अम्बेडकर पुस्तकालय का किया गया भव्य शुभारंभ

ललितपुर :कस्बे के नजदीक स्थित मैखुवा ग्राम में उत्तर प्रदेश युवा समता मंच के सौजन्य से विद्यार्थियों और ग्रामीणों के लिये  अंबेडकर पुस्तकालय का उद्घाटन जिला पंचायत सदस्य अमर विश्वकर्मा के द्वारा किया गया।      अपने संबोधन में मुख्य अतिथि अमर विश्वकर्मा ने पुस्तकों को सबसे अच्छा मित्र बताया। उन्होंने विद्या को संसार का सबसे बड़ा धन बताते हुए लोगों से इस पुस्तकालय का लाभ उठाने की अपील की। कस्बे के नजदीक मैंकुआं ग्राम में उत्तर प्रदेश युवा समता मंच के जिला समन्वयक रामनरेश द्वारा तैयार किये गए अंबेडकर पुस्तकालय के उद्घाटन समारोह के अवसर पर बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे उद्घाटन के अवसर पर जिला पंचायत सदस्य अमर विश्वकर्मा ने अपने विचार रखते हुए कहा कि संसार की सबसे बड़ी दौलत विद्या होती है और विद्या हमें पुस्तकों के माध्यम से जितनी सरलता से उपलब्ध होती है उतनी अन्य किसी माध्यम से नहीं होती ।

 सभी विद्यार्थी इस पुस्तकालय का लाभ उठाकर अपने विद्यार्थी जीवन को सफल बनाएं। बताते चलें कि यह पुस्तकालय ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए बनाया गया है जो विद्यार्थी  अपने पाठ्यक्रम की पुस्तकें और मॉडल पेपर नहीं खरीद सकते हैं उन्हें इस पुस्तकालय में सभी विषयों एवं सभी कक्षाओं की पाठ्य पुस्तकों के अतिरिक्त परीक्षा के लिए उपयोगी सामग्री मॉडल पेपर, गेस पेपर, अनसोल्वड पेपर भी यहां इस पुस्तकालय में उपलब्ध रहेंगे।साथ ही साथ  दैनिक समाचार पत्र , संविधान,रामचरित मानस ,श्री मद्भागवत गीता सहित अन्य उपयोगी साहित्य भी उपलब्ध कराया जाएगा।जिला सह संयोजक रामनरेश ने बताया अभी उनके संगठन की गतिविधियों की शुरुआत है।

निकट भविष्य में कस्बा जाखलौन सहित जिले के प्रमुख कस्बों में ऐसे पुस्तकालय खोलने की योजना है। इसके अंतर्गत  सभी विद्यार्थी और सहयोग कर्ता अपने घर पर रखी हुई पाठ्य पुस्तकें इस पुस्तकालय में दान कर सकते हैं। उद्घाटन के अवसर पर भाजपा पूर्व जिला उपाध्यक्ष सुरेश प्रकाश कौन्तेय ने उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि जो विद्यार्थी अपने जीवन में कठिनाईयों और संघर्ष के द्वारा जो विद्या प्राप्त करते हैं वही विद्या उन्हें आने वाले जीवन में कठिनाइयों से जूझने और आगे बढ़ने की प्रेरणा देती है। गांव के बारे में उन्होंने बताया कि जिले का यह एकमात्र ऐसा गांव है जिस गांव में शराब और जुआ तो दूर पूरे गांव में ताश की गड्डी भी नहीं मिलती । उन्होंने गांव के लोगों की प्रशंसा करते हुए इसे जिले का आदर्श गांव भी बताया । युवा समता मंच के जिला सहसंयोजक रामनरेश ने संगठन के माध्यम से आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के विषय में चर्चा की उन्होंने बताया कि संगठन के द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने का कार्य किया जाएगा।जिला पंचायत सदस्य अमर विश्वकर्मा ने पुस्तकालय में बैठने के लिए फर्नीचर और हर तरह का सहयोग करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर जशरथ पाल,सीताराम अहिरवार, बबलू पाल, सुंदर अहिरवार, जय सिंह पाल, अशोक पाल, सुनील पाल, संजय पाल, रविंद्र पाल गंगाराम अहिरवार, जसरथ अहिरवार, रवि, संजय ,रितिक, शिवम जाखलौन, चंद्रभान जाखलौन ,राजपाल सिंह, मीना ,रोशनी ,लक्ष्मी, सखी, मलखान अहिरवार उपस्थित रहे ।पुस्तकालय संचालन के लिए कैलाश अहिरवार ने अपने मकान में एक हाल देने की घोषणा की तथा कार्यक्रम में पधारे हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

 रिपोर्टर : महेन्द्र

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.