घर पर बनाएं लौकी का स्वादिष्ट हलवा..

हलवा का नाम जुबां पर आते ही उसके जायके का अंदाजा होना शुरू हो जाता है. मुंह में पानी आ जाता है और लगता है कि हलवा आपके घर में या कहीं आस-पास ही बन रहा है. आप इसे खाने के लिए बेचैन हो उठते हैं.

लेकिन जब आप किचन में जाते हैं तो आपको लगता है कि वहां हलवा बनाने की मुख्य सामग्री है ही नहीं. तो ऐसे में आपकी सब्जी की टोकरी भी आपका साथ दे सकती है. उसके लिए आपको बस एक लौकी की जरूरत होगी.

कशी हलवा या लौकी का हलवा दक्षिण भारत से आने वाला एक लोकप्रिय डिश है. ये डमरूट हलवा के रूप में भी जाना जाता है, ये मिठाई आमतौर पर त्योहारों या शादियों के दौरान परोसा जाता है.

इस हलवे की सबसे अच्छी बात ये है कि, दूसरे लोकप्रिय हलवे रेसिपी के अपोजिट, इस रेसिपी में ज्यादा घी शामिल नहीं है. इस स्वादिष्ट डिश को बनाने के लिए आपको बस 2 टेबल स्पून घी चाहिए.

ये विशेष रेसिपी कर्नाटक राज्य में काफी लोकप्रिय है और आप इसका गर्म या ठंडा दोनों रूप से आनंद ले सकते हैं और इसका स्वाद भी उतना ही अच्छा होगा.

इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको बस कद्दूकस की हुई लौकी, घी, चीनी, हरी इलायची और एक चुटकी केसर की जरूरत है. इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें, इसे रेट करें और हमें बताएं कि ये कैसी बनी?

कशी हलवा की सामग्री

2 सर्विंग्स
2 कप कद्दूकस किया हुआ पेठा/लौकी
1 हरी इलायची
1 चुटकी केसर
1/4 कप पिसी चीनी
2 बड़े चम्मच घी

कशी का हलवा बनाने की विधि

स्टेप 1
लौकी को भूनें
एक पैन गर्म करें और उसमें 1 टेबल स्पून घी डालें. कद्दूकस किया हुआ लौकी डालें और अच्छी तरह मिलाएं. लौकी को कम से कम 15 मिनट तक भूनें. बीच-बीच में इसे चलाते रहें. लौकी के गलने के बाद समझिए कि ये हो गया है.
स्टेप 2

दूसरी सामग्री जोड़ें

इस स्टेप में चीनी, पिसी हुई इलायची और एक चुटकी केसर डालें. भुनी हुई लौकी के साथ सामग्री को अच्छी तरह मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं.
स्टेप 3

हलवा को पकाएं

1टेबल-स्पून घी और डालें और अच्छी तरह मिलाएं. हलवा को पकाने के लिए इसे चलाते रहें. हलवे को करीब 6-8 मिनिट तक पकने दीजिए. हलवा तवे के किनारे से निकल जाने के बाद, हलवा पक कर तैयार है.
स्टेप 4

परोसने के लिए तैयार

हलवे को अपनी पसंद के कुछ कुचले हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें और आनंद लें.

टिप्स

हलवे के स्वाद को बढ़ाने के लिए अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स आप इसमें डाल सकते हैं.

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.