घर पर फेशियल करने का सबसे आसान तरीका

आज कल की busy  लाइफ में हम सभी को पार्लर जाने का टाइम नहीं मिल पाता और जिससे हम अपने चहरे को सिर्फ फेस वॉश करने से साफ नहीं होता , डेली की धूल मिट्टी आपके चेहरे पर धीर धीरे जमा हो जाती है  , जिससे आपके चेहरे के छिद्रों ने कण भर जाते हैं , जिन्हें साफ करने के लिए फेशियल करना पड़ता है। फेशियल आपके चेहरे की त्वचा चिकनी, चमकीली और स्वच्छ बनाता है।  तो आज हम आपको बताएगे की घर पर  फेशियल कैसे करे ...

  • फेशियल के लिए जरूरी सामान

-फेस क्लींजर
-फेशियल स्क्रब
-पानी से भरा बर्तन
-टोनर
-मॉइस्चराइजर
-तौलिये

  • फेशियल करने का तरीका

फेशियल करने से पहले हेड बैंड, हेयर बैंड या बॉबी पिनों की मदद से अपने बाल और बेबी हेयर को अच्छे से पीछे कर लें ताकि वे आपके चेहरे पर न आएं।

चेहरे को साफ से धो लें, इसके लिए अपने मनपसंद क्लींजर का प्रयोग करें | चेहरा धोने के लिए न तो अधिक ठंडा और न ही अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें बल्कि गुनगुने पानी से त्वचा को धोएं।

जब चेहरे से अच्छी तरह से मेकअप निकल जाए तो स्क्रब करें। इसके लिए बाजार में कई तरह के स्क्रब आपके लिए उपलब्ध हैं। दरअसल, चेहरे पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती हैं, जिसके कारण आपका चेहरा मुरझा जाता है। स्क्रब की मदद से त्वचा को रगड़कर मृत स्किन को हटाया जाता है।

स्क्रब करने के बाद एक बार फिर अच्छी तरह से चेहरे को धो लें, ताकि स्क्रब के सभी अवशेष चेहरे से हट जाएं। चेहरा साफ करने के लिए आप किसी बर्तन में गुनगुना पानी भर कर रख लें, इसमें नरम तौलिया भिगोकर चेहरे पर थपथपाएं और फिर आंख, नाक समेत पूरे चेहरे को पोंछ लें।

ये फेशियल का आखिरी चरण है। इसमें आपको फेस मसाज करना होता है। मसाज से बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। ऐसा होने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है। मसाज करने के लिए अपनी बीच की तीन उंगलियों से सर्कुलर मोशन में चेहरे पर फिरायें। दोनों गालों के निचले भाग से ऊपर कनपटी तक उंगलियों को ले जाकर मसाज करें। इसी तरह माथे, नाक के कोनों और होठों के ऊपर वाले भाग में भी मसाज दें। ठुड्डी और जबड़े का भी मसाज करें।इसके साथ चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं।

 

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.