#Life_save:मानसून लेकर आया बीमारियां , इस तरह करें अपनों को सुरक्षित

#Life_save: मॉनसून यानी रिमझिम बारिश का मौसम. कब झमाझम बारिश होने लगेगी और कब तल्ख धूप खिलेगी, कुछ नहीं कहा जा सकता. पल में तोला पल में माशा वाली स्थिति होती है मौसम की. ...और पल-पल बदलता ये उमस वाला मौसम हमारी सेहत का भी कुछ ऐसा ही हाल कर देता है. कभी बदन दर्द तो कभी खांसी-जुकाम जैसी दिक्कतें लगी ही रहती हैं. और भी नहीं तो थकान ही इतनी अधिक हो जाती है कि शरीर टूटने लगता है. बस एक बार जहां शरीर कमजोर पड़ा तुरंत कोई ना कोई मौसमी बीमारी जकड़ लेती है. ऐसे में इस मौसम में खुद और परिवार को सेहतमंद रखने की चुनौती और अधिक बढ़ जाती है. एक तरफ वैसे ही देशभर में कोरोना महामारी तांडव मचाए हुए है, ऐसे में अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्यर डेंगू जैसी बीमारी की चपेट में आ जाए तो यह वाकई किसी भी परिवार को स्ट्रेमस में डाल सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि इस मौसम में अपने खान-पान और रहन सहन पर खास ध्यान रखें. फारमेसी डॉट इन के मुताबिक, दरअसल इस मौसम में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम रहती है जिससे थोड़ी भी लापरवाही होने पर हम किसी भी बैक्टीरिया के शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि किस तरह हम इन बीमारियों से बच सकते हैं.

विटामिन सी का इनटेक बढाएं

बरसात के मौसम में कई तरह के वायरस और बैक्टीसरिया एक्टिव हो जाते हैं जिस वजह से इस समय वायरल फीवर, एलर्जी आदि बहुत ही आसानी से किसी को भी अपनी चपेट में ले सकती है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम इस मौसम में अधिक विटामिन सी युक्तए भोजन करें. उदाहरण के तौर पर स्प्रामउट, ग्रीनवेजिटेबल, ऑरेंज आदि.

जंक फूड से रहें दूर

इस मौसम में जहां तक हो सके घर का भोजन करें. जंक फूड या स्ट्री ट फूड पर कई तरह के खतरनाक माइक्रोऑरगेनिज्मक पनप जाते हैं जो हमारे शरीर को टॉक्सिक कर बीमार बना सकते हैं.

इम्यू निटी का रखें ख्याबल

ऐसे भोजन का सेवन करें जो आपकी इम्युसनिटी को मजबूत बनाए. ताजा फल, सब्जियां आदि का सेवन अधिक से अधिक करें.

प्रोबायोटिक्से का करें प्रयोग

अपने भोजन में दही आदि को शामिल करें. इनमें मौजूद प्रोबायोटिक्सा पेट के गुड बैक्टी रिया को हेल्दी. बनाते हैं और हमें कई बीमारियों से बचाते हैं.दक्षिण भारतीय फूड प्रोबायोटिक के अच्छे स्रोत होते हैं. इनमें इडली, डोसा और खमीर युक्त खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर होते हैं.

फरमेंटेड भोजन करें

फरमेन्टेशन की प्रक्रिया से भोजन के पोषक तत्वों की मात्रा और बढ़ जाती है. ऐसे में इन फूड को अपनी डाइट में शामिल करना स्वास्थ्य के लिहाज़ से बेहतर होता है.

हाइजीन जरूरी

इस मौसम में तो हाइजीन और भी जरूरी होता है. हालांकि कोरोना काल में हमने हाइजीन के महत्व  को समझा है और अब हमारी आदतों में भी ये शुमार हो चुका है.

मच्छुरों से रहें दूर

इस मौसम में जहां तक हो सके मच्छररों को पनपने ना दें. घर या आसपास निगरानी रखें कि कही टूटे बरतन, गमले, कूलर आदि में मच्छार तो नहीं पनप रहे. इससे आप डेंगू, मलेरिया आदि से बच सकेंगे. अगर मच्छहर हो रहे हों तो मच्छतरदानी का प्रयोग करें.
 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.