#Life_save: जानिए कैसे रखें बारिश के मौसम में बालों का ध्यान

#Life_save: मानसून सीजन आते ही मौसम बेहद खूबसूरत हो जाता है .तो वही चारो तरफ फ्रेश सा लगने लगता है ...साथ ही  गर्मी से राहत मिलती है। इस सुंदर मौसम में लोग अपनी परवाह किये बेगार बेपरवाह होकर सिर्फ मौसम का लुफ्त उठाते है ...और बारिश का मजा तो बिना भीगे लिया ही नहीं जा सकता .... तो लोग बारिश में भीगना  ज्यादा पसंद करते है...लेकिन वो आने वाली  बालों से संबंधी परेशानी से कोसो दूर रहते है ...उस वक्ता वो बालो के बारे में भी नहीं सोचते है ... वही आज हम आपको बताएगे  की बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन के साथ साथ बाल भी डैमेज भी हो जाते है। मानसून सीजन में बालों की देखभाल करना बेहद जरुरी है .तो आइये नजर डाल लेते है ... मानसून सीजन में कैसे करे बालो की देखभाल ....

बरसात में बाल क्यों झड़ते हैं....?

बरसात के मौसम में नमी की वजह से डैंड्रफ, फंगल और खुजली होने लगती है। इसी वजह से बाल झड़ने लग जाते है। मानसून के मौसम में नमी की वजह से बालों की जड़े कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से बालों का टूटना बढ़ जाता है। बारिश के दिनों में सीबम अधिक आता है जिसकी वजह से बाल ऑयली और चिपचिपे हो जाते हैं। इस मौसम में ह्यूमिडिटी की वजह से बालों में अधिक पसीना आता है, जिसकी वजह से बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं, जिससे बाल टूटने लग जाते हैं। इसलिए बरसात के दिनों में स्कैल्प को ड्राई रखना चाहिए।

बारिश के मौसम में रखें इन बातों का विशेष ध्यान ,वरना हो सकता है आपके बालों

बारिश के मौसम में बालों का झड़ना कैसे रोकें:

बारिश के मौसम में बालों की देखभाल करना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन घरेलू उपाय से आप बालों की केयर कर सकते है। बरसात के मौसम में खीले बालों को बांधकर ना रखें। गीले बालों को बांधने से बाल झड़ने लग जाते हैं। बालों की देखभाल के लिए हेयर वॉश करने के बाद बालों को नॉरमल सूखने दें। बरसात के मौसम में बालों की देखभाल जरुरी होती है।

यदि बरसात के मौसम में भी आपके झड़ते है बाल, तो ये उपाय करें... | Dil Se  Deshi

ज्यादा पानी का करें सेवन-

मानसून के मौसम में शरीर को हाइड्रेटड रखना जरुरी होता है। बारिश के दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। बारिश के मौसम बालों की देखभाल के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। ऑयल मसाज- बारिश के मौसम में नमी की वजह से बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। बालों की देखभाल के लिए गुनगुने गर्म पानी से बालों की मसाज करें। नारियल तेल से मसाज करने से बालों की जड़े मजबूत रहती हैं। हफ्ते में 2 से 3 नारियल तेल से बालों की मसाज करें।

 कंडीशनर का करें इस्तेमाल-

बारिश के मौसम में अक्सर बाल रुखे और रफ हो जाते हैं। बेजान और रुखे बाल जल्दी उलझने लग जाते है जिससे कंघी करते समय बाल ज्यादा टूटते है। हफ्ते में दो बार बालों में कंडीशनर लगाएं। कंडिशनर लगाने से बाल सॉफ्ट और शाइनी हो जाते हैं। कंडिशनर लगाने से बालों की रफनेस कम होती हैं।

गीले बालों में बड़ी कंघी का करें इस्तेमला-

गीले बालों में छोटे कंघी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बारिश के मौसम में बालो की देखभाल के लिए बड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए।

ड्रायर का इस्तेमाल ना करें-

बारिश के मौमस में नमी की वजह से बालों की जड़े कमजोर होती है। ऐसे में बालों हेयर ड्रायर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बाल कमजोर हो जाते हैं।

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.