# LIFESTYLE : मेथी की चाय, वजन कम करने में है मददगार

मेथी हर भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. मेथी बहुत से व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. मेथी के दाने ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि अगर ठीक तरह से नियमित खाए जाएं, तो वजन भी कम करने में मदद करते हैं। बता दे मेथी की चाय पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.आइये जानते है कैसे मेथीकी चाय से आप अपना वजन कम कर सकते है .....
 
 
 
 
 
मेथी हर भारतीय किचन में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है. मेथी बहुत से व्यंजन में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है. मेथी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. मेथी में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, बी और सी भी पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. मेथी की चाय पीने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. अगर आप भी बढ़े हुए वजन की समस्या से परेशान हैं तो मेथी की चाय का सेवन करें.
 

वजनः

सुबह खाली पेट मेथी की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाया जा सकता है. मेथी की चाय पीने के बाद शरीर में हीट पैदा होती है जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.
 

पेटः

जिन लोगों को अपच पेट से जुड़ी समस्या रहती है उन्हें मेथी की चाय का सेवन करना चाहिए. अगर आप सुबह खाली पेट मेथी की चाय पीते हैं तो कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं.  
 

पेट के अल्सरः

मेथी में एंटासिड होते हैं जो शरीर में एसिड रिफ्लेक्स की तरह काम करता है. इसके अलाव ये पेट के अल्सर से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. 
 

डायबिटीजः

मेथी की चाय पीने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

हार्टबर्नः

अगर आपको हार्टबर्न की समस्या है तो आपके लिए मेथी की चाय बहुत फायदेमंद हो सकती है. मेथी में एंटी-इन्फ्लेंमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो हार्टबर्न की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.