नहीं बढ़ रही बच्चों की हाइट तो अपनाएं ये तरीके

मयूरी श्रीवास्तव - 

कभी कभी ऐसा होता है बच्चे की ऐज के हिसाब से उसकी हाइट नहीं होती हाइट न होने कारण बच्चा छोटा नज़र आता है. जो पेरेंट्स की कहीं न कही ये भी एक टेंशन की वजह है.बचपन में मिला उचित पोषण न सिर्फ बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास करने में मदद करता है बल्कि उसकी कद-काठी बढ़ाने में भी मदद करता है। अगर किसी वजह से आपको लगता है कि अपके बच्चे की हाइट उसके उम्र के बच्चों से कम रह गई है तो समय रहते इन घरेलू नुस्खों की मदद लें।

हाइट बढाने के लिए क्या है ज़रूरी-   
  
जरूरी है खेलकूद-

आज की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में माँ  बाप दोनों ही कामकाजी हैं.जिस वजह से वो बच्चे को उचित समय पर बाहर खेल कूद के लिए नहीं ले जा पाते. जिससे बच्चे मानसिक रूप के साथ साथ शारीरक रूप से भी प्रभावित हो रहें हैं.जिसका असर कही न कही उनकी हाईट में नज़र आ रहा है. ऐसे में शाम के समय अपने बच्चों को खेल कूद  के लिए थोड़ी देर बाहर  ज़रूर भेजें.

साइकलिंग करें-

साइकलिंग करने से बच्चों का शरीर एक्टिव बनने के साथ टांगों और पैरों की एक्सरसाईज होगी,
बच्चों को रोजाना कुछ देर साइकलिंग के लिए जरूर भेजें। साइकलिंग करने से बच्चों का शरीर एक्टिव बनने के साथ टांगों और पैरों की एक्सरसाईज भी होगी, जिससे शरीर की मासपेशियां खुलती हैं और लंबाई धीरे-धीरे बढ़ने लगती है।

एक्सरसाइज भी है मददगार-

अपने बच्चों को कम उम्र से ही रोजाना व्यायाम करना सिखाना उन सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिन्हें आप अपने बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद करने के लिए कर सकते हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें शारीरिक हाइट बढ़ाना भी शामिल है। बच्चों से कठिन एक्सरसाइज में शामिल होने की अपेक्षा करना सही नहीं है। लेकिन शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए स्ट्रेचिंग, योग और मेडिटेशन भी काफी फायदेमंद है। व्यायाम करने से रीढ़ की हड्डी में खिंचाव आता है जो की हाइट बढ़ाने मे भी मददगार साबित होता है 

रात में अच्छी और भरपूर नींद है जरूरी-

हम अक्सर अपने जीवन में रात में एक अच्छी नींद के महत्व को कम आंकते हैं जिससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। 7-8 घंटे की नींद सभी के लिए जरूरी है। वयस्कों की तुलना में बच्चों को अधिक नींद की आवश्यकता होती है क्योंकि वे अधिक सक्रिय होते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे समय पर सोएं और रात भर चैन की नींद सोएं। अगर उसे सोने में समस्या हो रही है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

 

 

 

 

   


   

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.