सर्दियों में काढ़ा पीने के होते हैं बहुत से फायदे

सर्दियों में अक्सर ही काढ़ा पीना हमारे शरीर के लिए अत्यंत ही फायदेमंद होता है। कोरोना काल के समय से लोगों को काढ़ा सुनने की आदत हो चुकी है हर घर में काढ़ा पीने का रिवाज सा चला हुआ था। 

सर्दियों का मौसम आते ही लोगों को सर्दी, जुकाम आदि समस्या घेर लेती हैं और यह ज़्यादातर कमजोर immunity के चलते होता है ऐसे में आपके लिए जरूरी है अपने शरीर को स्वस्थ रखना। 

हल्के फुल्के सर्दी-जुकाम के लिए काढ़ा रामबाण का काम करता है। काढ़ा न केवल हमारे शरीर की immunity बढ़ाता है बल्कि यह डाइजेसन सिस्टम को भी अच्छा करता है। जिसके लिए आप दो तरह के काढ़े बना कर अपना ध्यान रख सकते हैं आइए बताते हैं इन दो तरीकों के बारे में -

तुलसी का काढ़ा -

तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए तुलसी की पत्तियाँ, लेमनग्रास और अदरक डाल कर 30 से 35 मिनट तक उबाल लें। इसमें स्वाद अनुसार गुड़ मिलाकर अच्छे से मिला लें। और 2 मिनट बाद हल्का गरम रहते छानकर चाय के तरह पीयें, यह आपके लिए बहुत ही लाभकारी रहेगा।

अजवाइन का काढ़ा-

अजवाइन हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए पानी में  2 चम्मच अजवाइन, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस मिल लें। एक कप पानी ले कर उसे हल्का गुनगुना कर अजवाइन और हल्दी डाल दें, इस घुल कर आधा होने तक उबलने के लिए छोड़ दें, उबलने के बाद छान कर अपने स्वाद अनुसार नींबू या सिरका मिला कर इसकी पीयें। 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.