सर्दियों में लहसुन खाने से होते हैं बहुत से फायदे

जैसे की देखा जा सकता है सर्दियों का मौसम आ चुका है, ऐसे में सभी को उनकी और उनके परिवार की सेहत की चिंता सताने लगती है, क्योंकि सर्दियों के दिनों में होने वाली छोटी से चूक से भी आपको सर्दी, जुकाम, कोल्ड जैसी तकलीफें घेर सकती हैं... ऐसे में जरुरी है आप अपने डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो आपको ठण्ड के मौसम में अंदर से स्वस्थ रहने में मदद करे.. इसके लिए हम आपके लिए रोज़ ऐसे चीज़ों पर इनफार्मेशन देने का प्रयाश अपने लेख के द्वारा करते हैं.. तो चलिए आज बात करते एक बहुत ही फायदेमंद चीज़ की जो अमूमन हर घर में आसानी से उपलब्ध हो सकती है...  जी हां वो चीज़ है लहसुन, लहसुन एक ऐसी चीज़ है जिसमें वो सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके लिए सर्दियों में बेहद लाभकारी साबित होंगे..

जानते हैं लहसुन में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में.. 
लहसुन में मुख्य पोषक होता है एलिसिन. अगर लहसुन को चबाकर नहीं खाया जाए तो इसमें मौजूद फायदे शरीर को नहीं प्राप्त होंगे. एलिसिन के अलावा लहसुन में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो कई तरह के रोगों से बचाते हैं. लहसुन के सेवन से कई तरह के इंफेक्शन से बचाव होता है. इसके अलावा, इसमें फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कॉपर, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन आदि पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं.

लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जिससे इसे खाने से सांस से संबंधी परेशानियों में आराम मिलता है. जैसे की सांस फूलना, फेफड़ों संबंधी दिक्कतें सभी दूर होती हैं.. 

लहसुन में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं अगर आप एक कली लहसुन का सेवन रोजाना करें तो यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और उसमे मौजूद परजीवियों, और माइक्रोबैक्टीरिया को मारने में सहायक होता है.साथ ही साथ रोज़ाना लहसुन का सेवन करने से आप अपना वजन भी घटा सकते हैं, यह शरीर को डिटॉक्स करने के साथ साथ मेटाबॉलिज्म को भी सुधारता है. इसी के साथ लहसुन के सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है. कुछ लोग सुबह खाली पेट लहसुन खाने की सलाह देते हैं, लेकिन अगर आप सांस संबंधी परेशानी को दूर करना चाहते हैं तो लहसुन को भून कर ही खाएं. 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.