इस गांव में सभी औरतो के बाल 5 से 7 फुट तक लंबे होते हैं

अगर  हम बालो  की बात करे  , तो आज  हर लड़की का सपना   होता  है  उसके बाल  सबसे लंबे और घाने हो  । लेकिन आज कल हर लड़की अपने बालो को लेकर परेशान  है  ।  सुंदर, घने, लंबे और काले बालों का सपना ज्यादातर महिलाओं का होता है। कई महिलाओं को हमेशा बालों को लेकर कुछ न कुछ शिकायत रहती ही है। लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह है जहाँ की हर महिला के बाल लगभग 5  से 7 फुट लंबे होते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे  जगह के बारे में  बताएगे  जहां एक औरत नहीं बल्कि वहाँ रहने वाली हर लड़की हर औरत  के बाल इतने लंबे है  जिन्हे  देख कर बस आपका  मन यही करेगा काश मेरे बाल भी इतने लंबे  होते  ॥ तो आइए जानते इस जगह के बारे में  साथ आपको हम  ये भी बताएगे की उनके बाल इतने लंबे कैसे होते है उसके पीछे भी एक  रहस्यमायी कहानी  है  ...

महिलाओं के बाल 5 से 7 फुट तक लंबे

चीन का नाम हर किसी ने सुना होगा ... दक्षिण चीन के गुइलिन शहर से करीब दो किलोमीटर की दूरी पर हुआंगलुओ गांव स्थित है. इस गांव में महिलाओं के बाल 5 से 7 फुट तक लंबे और 1 किलो तक भारी होते हैं. इस कारण इस गांव का नाम सबसे लंबे बालों वाले गांव के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

Wow: दुनिया के इस गांव में 2 मीटर से भी लंबे हैं महिलाओं के बाल, ये हैं राज  - women have very long hair in this village of the world-mobile

एक बार कटवाती हैं बाल

याओ जाति की इन महिलाओं के लिए बाल बढ़ाना इनका शौक नहीं बल्कि एक सादियों से चली  आ रही  परंपरा का एक हिस्सा है. जो आज के वक्त भी जारी है  ... बता जब लड़की  की उम्र 17 से 18 साल की होती है, तब एक सेरेमनी का आयोजन किया जाता है. उस दौरान इनके बाल काटे जाते हैं. इस सेरेमनी का मतलब है कि लड़की अब शादी के लायक हो चुकी है. लड़की के कटे बालों को उसकी दादी या घर की कोई बड़ी सदस्य संभालकर रखती हैं. शादी के बाद कटे बालों को एक सजावटी डिब्बे में पैक करके लड़की के पति को गिफ्ट कर दिया जाता है. सेरेमनी में बाल कटवाने के बाद वे जीवन में कभी बालों को नहीं कटवातीं.

Wow: दुनिया के इस गांव में 2 मीटर से भी लंबे हैं महिलाओं के बाल, ये हैं राज  - women have very long hair in this village of the world-mobile

बाल बढ़ाने का रहस्य

यहां के महिलाओं का मानना है कि बाल उनके और पूर्वजों के बीच संपर्क का एक माध्यम है. बालों को बढ़ाकर वो अपने पूर्वजों को खुश करती हैं. हैरानी की बात ये भी है कि इनके बाल सिर्फ लंबे और मोटे ही नहीं होते, बल्कि 80 साल की उम्र से पहले सफेद भी नहीं होते ।

चीन के इस गांव में महिलाओं के 2 मीटर लंबे बाल, ये है राज! - Lifestyle AajTak

शादी से पहले कोई नहीं देख सकता इन लड़कियो  बाल

इस गांव की महिलाएं शादी से पहले अपने बालों को कपड़े से कवर करके रखती हैं. शादी के बाद आगे की तरफ जूड़ा बांधती हैं. पहले के समय में इन महिलाओं को अपने बाल सिर्फ पति और बच्चों को ही दिखाने की इजाजत थी, लेकिन 1980 में चीन के इस गांव में टूरिस्ट का आना शुरू हुआ. इससे इन महिलाओं को काफी फायदा हुआ और इन्होंने बाल छुपाकर रखने की प्रथा को समाप्त कर दिया.

Women in this Chinese Village are known for their long hair

चावल का पानी है इनके लंबे बालों का राज

बालों की देखभाल के लिए ये महिलाएं कोई खास चीज इस्तेमाल नहीं करती हैं. इनके लंबे बालों का राज चावल का पानी है. ये चावल के पानी में चाय, फर और कई जड़ी-बूटियां डालकर एक खास शेंपू तैयार करती हैं. इसके बाद नदी के पानी से अपने बालों को धोती हैं.

The Chinese Village of Long-Haired Rapunzels

 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.