पंडित जी के सपनों को साकार कर रही हैं केंद्र और राज्य की सरकारें- योगी आदित्यनाथ

मथुरा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पं० दीनदयाल उपाध्याय स्मृति महोत्सव में किसान प्रदर्शनी एवं किसान गोष्ठी का लखनऊ से वर्चुअल उद्घाटन कर सभागार में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पं० दीनदयाल उपाध्याय जी ने इस देश को एक नया अर्थशास्त्र दिया था। वह था किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का मानक  आर्थिक रूप से सम्पन्न लोगों से नहीं बल्कि सबसे निचले पायदान पर बैठे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को देख कर हम उस देश की अर्थ व्यवस्था का अंदाजा लगा सकते हैं और उसी को देख कर उन्होंने अंत्योदय की नई परिकल्पना दी थी। अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के जीवन में व्यापक परिवर्तन करने का एक संकल्प था, जिसमें हर खेत को पानी हर हाथ को काम देने का एक संकल्प छिपा था। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यही पंडित जी की इस संकल्पना को प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केंद्र व राज्यों की भाजपा सरकार साकार कर रही है। उन्होंने केंद्र और राज्य की योजनाओं को बताते हुए हर घर निःशुल्क आवास, शौचालय का निर्माण, हर घर नल योजना, निःशुल्क गैस कनेक्शन, निःशुल्क बिजली कनेक्शन, हर खेत को पानी पहुंचाना आदि योजनाएं जो चल रही हैं यह सब पंडित जी के सपनों के संकल्प है।


उन्होंने कहा कि उन्हें प्रसन्नता है विगत 50 वर्षों से दीनदयाल धाम ग्राम में किसानों के विकास के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है। यह कार्यक्रम देश के लिए एक ट्रेंड बना है। इसी संदर्भ में उन्होंने प्रदेश और देश में चल रही सभी योजनाओं के बारे में किसानों को अवगत आगामी 5 वर्षों में खेती के लिए सिंचाई हेतु ट्यूबवेल के लिए बिजली या सोलर बिजली के माध्यम से कनेक्शन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। खेती में किसानों की लागत कम करना और उत्पादन बढ़ाने की योजना लागू की गई है।किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए सब्जी एवं फलों की प्रोसेसिंग प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जा रही है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि मथुरा के कोसी कला के पास ही पेप्सीको के साथ मिलकर बड़ा प्रोजेक्ट बनाया गया है, जिसमें किसानों के लाखों कुंटल आलू की खपत होगी और किसानों को आर्थिक लाभ होगा। 

मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा प्रदेश के सभी गांवों को हाई स्पीड इंटरनेट से कनेक्ट कर विकास की मुख्य धारा में शामिल करने का कार्य भी सरकार करने जा रही है। सरकार अन्नदाता किसानों के जीवन में व्यापक और तन के लिए पूरी पतिव्रता के साथ कार्य कर रही है। सूर्य प्रताप शाही कृषि मंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार का आर्थिक  स्तर उठाने के लिए  गत आठ वर्षों बहुत कार्य किया है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को कृषि में दक्षता प्राप्त करनी होगी। किसानों को फसल बीमा योजना, बीज की उपलब्धता कराना, मंडी में उचित दाम मिले ऐसी योजना सरकार द्वारा बनाकर के आर्थिक स्तर में वृद्धि की गई है।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही द्वारा लाभार्थी पांच किसानों को सोलर पंप और दो किसानों को ट्रैक्टर की चाबी मौके पर भेंट की।इससे पूर्व प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, अध्यक्ष अशोक कुमार टैंटीवाल, दीनदयाल कामधेनु गौशाला अध्यक्ष शिव शंकर शर्मा, मंत्री डॉ० हरि भदौरियाने संयुक्त रूप से पं० दीनदयाल उपाध्याय के चित्रपट सम्मुख दीप प्रज्वलन कर मेले की विधिवत शुरुआत की। जिलाधिकारी पुलकित खरे एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव के साथ जिले का सम्पूर्ण प्रसासन मेला स्थल पर मौजूद रहा। 

इस अवसर पर इस दिनेश जी संरक्षक विहिप,  परिषद क्षेत्र प्रचारक महेंद्र शर्मा, दिनेश कुमार प्रदेश उपाध्यक्ष भाजपा, एमएससी ठा०ओमप्रकाश सिंह, डॉ० देवेंद्र शर्मा अध्यक्ष बाल कल्याण परिषद उत्तर प्रदेश, तेजवीर सिंह पूर्व सांसद, पूर्व विधायक कारिंदा सिंह, सविता पाठक ग्राम प्रधान, डॉ०  हेमेंद्र यादव संयोजक किसान गोष्ठी,  नरेंद्र पाठक, कमल कौशिक,  मनीष अग्रवाल जगमोहन पाठक, राज दर्शन पचौरी, अनिल तरकर, कृष्णकांत पचौरी, शालिग्राम बटिया, मुकेश शर्मा प्रचार मंत्री, अंशुल गोस्वामी, डॉ० डीपी गोयल, मुरारी लाल गुरुजी आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

रिपोर्टर : मधुसूदन शर्मा 

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.