कलेक्टेट सभागार में आगामी त्यौहारो के संबंध में हुई बैठक

मथुरा : जिलाधिकारी पुलकित खरे एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभागार में आगामी त्यौहार जैसे दशहरा, रामनवमी, धनतेरस, दीपावली, यमद्वितीया, गोवर्धन पूजा, गोपाष्टमी, अक्षय नवमी, देव प्रबोधनी, बाराबफात (ईद ए मिलाद), वाल्मीकि जयन्ती, जुलूस आदि के संबंध में बैठक लेते हुए निर्देश दिये कि समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी पुलिस, लेखपाल, बीट कान्स्टेबल, थानाध्यक्ष पीस कमेटी के सदस्यों से संवाद स्थापित करें और भीड़ इकठ्ठा न होने दें। धार्मिक कार्यक्रमों को देखते हुए जनपद में पुलिस बल लगातार गस्त करता रहे और सूचना मिलने पर मोबाइल से संपर्क करते रहें और अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण भी करते रहें।

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि त्यौहारों से पहले सभी खम्बों का सर्वे कर लिया जाये, जिन खम्बों से प्लास्टिक हट गयी है, उन पर तत्काल प्रभाव से प्लास्टिक चढ़ाई जाये और क्षेत्र में निर्बाध आपूर्ति की जाये। सभी परिक्रमा मार्गों पर लाईटें ठीक हों। इसी क्रम में जल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहर में पानी की समुचित सप्लाई बनी रहे तथा नालों की साफ-सफाई होती रहे।

श्री खरे ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी सड़कों को चिन्हित कर उन्हें गढ्ढामुक्त किया जाये और आवश्यकता पड़ने पर सड़क की मरम्मत भी की जाये। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि लगातार छापे मारते रहें और खराब फूड मिलने पर तत्काल कार्यवाही की जाये। उन्होंने नगर मजिस्टेªट से कहा कि त्यौहारों के पर्व पर शहर में सिविल डिफेंस का सहयोग लिया जाये और यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने में उनकी मदद ली जाये।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सार्वजनिक स्थानों पर एम्बुलेंस की व्यवस्था रखें। कोई भी बीमारी संबंधी सूचना मिलती है, तो तत्काल एम्बुलंेस भेजकर उस मरीज को नजदीकी चिकित्सा केन्द्र पर भर्ती करायें। उन्होंने नगर निगम, नगर पालिका तथा नगर पंचायत के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आवारा गौवंश को गौशाला में पहुॅचायें।

जिलाधिकारी ने कहा कि पर्व एवं त्यौहारों से आपसी तालमेल बढ़ता है और यह त्यौहार हमें समाज में एकता के लिए प्रेरित करते हैं। उन्होंने कहा कि पटाखों की दुकानों के लिए पहले से ही स्थान चिन्हित कर लिए जायें, जहां पर पानी, बालू, अग्निशमन यंत्रों तथा विभिन्न प्रकार के सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए पटाखों की दुकान आवंटित करें। त्यौहारों विश्राम घाट, स्वामी घाट, बंगाली घाट आदि घाटों एवं गोवर्धन में स्थित राधाकुण्ड, मानसी गांगा आदि पर विशेष सफाई अभियान, प्रकाश व्यवस्था, चिकित्सा, सुरक्षा, शौचालय, गोताखोर, चेंजिंग रूम, वैरीकेटिंग, खोया पाया केन्द्र, पार्किंग स्थल, कन्ट्रोल रूम आदि व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें।


बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने सभी एसपी, उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्षों को संयुक्त रूप से प्रतिदिन पैदल गस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि लोगों से संवाद भी करें। जुलूस निकलने वाले मार्गों को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त कराया जाये। उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था को सुचारू रखते हुए पहले से ही रूट प्लान तैयार कर लिया जाये। सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जाये। पुलिस बल को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर चिन्हित कर डयूटी लगाई जाये।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व योगानन्द पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विजय शंकद दूबे, एसपी नगर एमपी सिंह, सहायक नगर आयुक्त क्रान्ति शेखर सिंह, ज्वांइट मजिस्टेªट धु्रव खादिया, नगर मजिस्टेªट सौरभ दुबे, सभी उप जिलाधिकारी तथा क्षेत्राधिकारी, नगर निगम, लोक निर्माण, सिंचाई, जल निगम, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

रिपोर्टर :  मधुसूदन शर्मा

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.