अहोई अष्टमी मेले की तैयारियां हुई सम्पन्न

मथुरा : राधाकुंड श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर प्रसिद्ध बांके विहारी मंदिर में हुई भगदड़ की घटना के बाद प्रशासन ब्रज में हर त्यौहार पर उमड़ने वाली भीड़ को निंयत्रित करने के लिए व्यापक स्तर पर इंतेजामात करने में जुटा हुआ है। दरअसल जन्माष्टमी के बाद दीपावली से पहले राधाकुंड में संतान प्राप्ति के लिए अहोई अष्टमी मेला लगेगा।

संतान प्राप्ति की कामना में 17 अक्तूबर की मध्य रात्रि 12 बजे लाखों निसंतान दम्पति राधारानी कुंड में स्नान करेंगे। एसपी ग्रामीण त्रिगुण विशेन राधाकुंड पहुंचे, सीओ राम मोहन शर्मा, इंस्पेक्टर नितिन कसाना के साथ राधारानी कुंड का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश ईओ नगर पंचायत को दिए। 

मंगलवार को एसपी त्रिगुण विशेन ने राधारानी कुंड का निरीक्षण किया। एसपी ने राधारानी कुंड से लेकर  रामलीला ग्राउंड एवं परिक्रमा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे, परिक्रमा से आवारा पशुओं को पकड़वाने के निर्देश ईओ महेंद्र कुमार को दिए। इसके उपरांत श्रद्धालुओं के सुगम आगमन के लिए ट्रैफिक व्यवस्था की जानकारी इंस्पेक्टर नितिन कसाना से ली।  नितिन कसाना ने ट्रैफिक प्लान के तहत पार्किंग व्यवस्था एवं बेरियर प्वाइंटों की विस्तृत जानकारी एसपी त्रिगुण विशेन को दी। 

जोन सुपर जोन में विभाजित किया अहोई अष्टमी मेला बांके विहारी मंदिर में हादसे के बाद प्रशासन सजग और सतर्क है। पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने राधाकुंड के अहोई अष्टमी मेला को जोन, सुपर जोन, सेक्टरों में पहली बार विभाजित किया है। 

सीओ राम मोहन शर्मा ने बताया इस बार अहोई अष्टमी मेला क्षेत्र सुरक्षा की दृष्टी से 4 सुपर जोन, 8 जोन, 15 सेक्टर बनाए गए हैं। सुपर जोन में चार एएसपी, जोन में 8 डीएसपी, सेक्टरों में 15 निरीक्षक, सब सेक्टरों में उपनिरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। गलियों पर बेरिकेटिंग के साथ पुलिस की रहेगी तैनाती।

मेला में भीड़ को देखते हुए आवागमन की व्यवस्था वन-वे रहेगी। राधाकुंड कस्बा की गलियों को बल्लियों से बेरिकेट कराकर बंद कराने का निर्णय प्रशासन ने लिया है। गलियों से होकर राधारानी कुंड पर प्रवेश की किसी को अनुमति नहीं दी जाएगी। राधारानी कुंड में तीन प्रवेश द्वार एवं चार निकास द्वार बनाए गए हैं।

 

रिपोर्टर : विष्णु

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.