कुप्पा में किया एमरजेंसी 108 में किया सेवाओं को लेकर प्रचार प्रसार

शाहपुर: एमरजेंसी एम्बुलेंस सेवा 108  के बारे में आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से एम्बुलेंस सेवा 108 के तत्वावधान में एक जागरूकता अभियान पाढर ग्राम के पास कुप्पा ग्राम में किया गया । एएमटी अनिल राकसे, पायलट राजेश मालवीय ने बताया कि यह अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। इसके तहत आज ग्रामीण अंचलों तक लोगों को 108 एम्बुलेंस सेवा के बारे में जानकारी दी जा रही है।

इसी क्रम में कुप्पा ग्राम में लोगों को एम्बुलेंस सेवा 108 के बारे में जानकारी दी गई। बताया कि 108 सेवा पूरी तरह से नि:शुल्क हैं।  एम्बुलेंस सेवाओं का उद्देश्य उद्देश्य लोगों की जान बचाना है। उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की आपात स्थिति हो, सड़क हादसा हो कहीं पर भी कोई भी व्यक्ति 108 पर फोन करके एम्बुलेंस को बुला सकता है और इसी एम्बुलेंस की मदद से घायल व्यक्ति को स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्येक एम्बुलेंस पर प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा के साथ ही ऑक्सीजल सिलेंडर, चिकित्सकीय उपकरण आदि रहते हैं। इसके अलावा प्रत्येक एम्बुलेंस पर एक प्रशिक्षित इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (ईएमटी) होता है।

उन्होंने बताया कि एलर्जी या रिएक्शन होने, दमा का अटैक आने, किसी जानवर के काटने, मिर्गी के दाैरे पड़ने, आग से झुलसने, ड्रग के ओवरडोज होने, विषाक्त पदार्थ के सेवन करने जैसी स्थितियों में कोई भी व्यक्ति 108 पर फोन कर एम्बुलेंस बुलाकर संबंधित मरीज को नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचा सकता है। फोन करके कोई भी गर्भवती महिला एम्बुलेंस बुला सकती है और प्रसव के लिए स्वास्थ्य केंद्र तक जा सकती है।  अतः इस तरह से गांव- गांव, मुहल्ले, गली-गली, घर-घर प्रचार प्रसार किया जा रहा है और 108 सेवाओं के बारे मे आम जन मानस को जागरूक किया जा रहा है । संदीप कुमरे, मंदरा धुर्वे, चेतराम कुमरे, अमरलाल, दीपचंद उईके के साथ ग्राम के ग्रामीण उपस्थित थे।

 

रिपोर्टर : शैलेंद्र

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.