मुंबई में कोरोना का कहर, "नो होली" पर लोगों ने दी अपनी प्रतिक्रिया....

मुंबई में 24 घंटे में 5,185 नए कोरोनावायरस के मामले सामने आए, ये शहर की सबसे बड़ी एकल-दिवसीय स्पाइक है बीते कई महीनों में ऐसा देखने को नहीं मिला था. यह पहली बार है जब मुंबई ने एक ही दिन में 5,000 से अधिक मामलों की सूचना दी है.

मंगलवार शाम को ग्रेटर मुंबई नगर निगम ने 3,512 नए मामलों की सूचना दी - सोमवार को आठ प्रतिशत की वृद्धि, रविवार को शहर में 3,775 नए मामले सामने आए.

मुंबई में कोरोना का कहर 

स्थिर स्पाइक के साथ - अब लगभग 30,000 सक्रिय मामले हैं, ये ताज़ा आकड़े देखते हुए कहा जा रहा है की मुंबई में अब खतरे की घंटी बज रही है.
शहर ने सार्वजनिक और निजी स्थानों पर होली - जो 28 और 29 मार्च को मनाई जाती है, के उत्सव पर प्रतिबंध लगा दिया है, अधिकारी सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के यादृच्छिक रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) भी करेंगे.

नो-होली के आदेश का उल्लंघन करने या परीक्षण से इनकार करने वालों को महामारी रोग अधिनियम या रोग प्रबंधन अधिनियम के तहत आरोपित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों को नियमों की अवहेलना करने पर तालाबंदी की चेतावनी दी है.

महाराष्ट्र - सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्य - अग्रणी है जो तेजी से कोविद मामलों की भारत की दूसरी लहर बन रहा है; राज्य में 2.3 लाख से अधिक सक्रिय मामले हैं और 53,000 से अधिक अब तक मारे गए हैं.

मंत्रालय ने पुष्टि की कि कोरोनावायरस का "डबल म्यूटेशन" तनाव - पहली बार पिछले साल दिसंबर में नागपुर में पता चला था - अकेले महाराष्ट्र में 200 से अधिक लोगों को संक्रमित किया था, मंत्रालय ने यह भी कहा कि बहुत जल्द यह निष्कर्ष निकालना है कि "डबल म्यूटेंट" तनाव पूरे भारत में मामलों में स्पाइक के पीछे था.

Maharashtra Covid Surge: Most New Cases In Maharashtra Asymptomatic: State  Government Sources

NCD (नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल) के निदेशक डॉ। सुजीत कुमार ने कहा, '' महामारी की थकावट अभी भी बढ़ने का मुख्य कारण है, मास्क पहनना या सामाजिक गड़बड़ी जैसे सुरक्षा उपायों के संबंध में ढिलाई का हवाला देते हुए.

केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से आग्रह किया है कि वे कोविद के मामलों में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग कोविद-उपयुक्त व्यवहार का पालन करें, विशेष रूप से कोने के आसपास एक और छुट्टी का मौसम...

उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर सभाओं को सीमित करने के लिए भी कहा गया है - थिएटर, हॉल और कार्यालय 31 मार्च तक 50 प्रतिशत क्षमता पर कार्य करेंगे - और नए मामलों की अधिक संख्या की रिपोर्ट करने वाले जिलों में प्राथमिकता वाले जनसंख्या समूहों के लिए टीकाकरण में तेजी लाएंगे....

Leave a Reply



comments

Loading.....
  • No Previous Comments found.